Advertisement

दुनिया भर में कोरोना मरीजों की संख्या 54 लाख के पार, अमेरिका में 97,048 मौतें

दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5,405,096 तक पहुंच गई है। इस वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 343,982 हो...
दुनिया भर में कोरोना मरीजों की संख्या 54 लाख के पार, अमेरिका में 97,048 मौतें

दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5,405,096 तक पहुंच गई है। इस वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 343,982 हो गया है। वहीं 2,247,322 लोग ठीक भी हो चुके हैं। चीन में पिछले 24 घंटों में संक्रमण का कोई नया मामला दर्ज नहीं किया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि दक्षिण अमेरिका कोरोना महामारी का नया केंद्र बन गया है। ब्राज़ील में 3,30,890 लोग कोरोना संक्रमित, हैं जबकि 21,048 की मौत हुई है। वहीं अमेरिका में मरने वालों की संख्या 97 हजार के पार पहुंच गई है।

अमेरिका में 97 हजार से ज्यादा मौतें

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से 1,127 मौतें हुईं, अमेरिका में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़कर 97,048 हुआ। वहीं सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल का अनुमान है कि अमेरिका में एक जून से पहले ही मरने वालों की कुल संख्या एक लाख पार कर जाएगी। अमरीका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या किसी भी देश अधिक है। अमरीका के बाद ब्रिटेन में सबसे ज़्यादा लोगों की जान गई है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस से अब तक 36,757 लोगों की मौत हुई है।

जर्मनी में प्रार्थना सभा में शामिल होने के बाद 40 संक्रमित

जर्मनी में लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद एक धार्मिक समारोह में शामिल होने वाले 40 से भी अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।10 मई को हुए इस कार्यक्रम के फौरन बाद 6 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके कुछ दिनों पहले ही जर्मनी में धार्मिक स्थलों को खोले जाने की अनुमति दी गई थी। जर्मनी में लॉकडाउन के नियमों में छूट दिए जाने के बाद चर्च में हुए एक प्रार्थना सभा में शिरकत करने वाले 40 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। 10 मई को फ्रैंकफर्ट के एक चर्च में हुई प्रार्थना सभा में ये लोग शामिल हुए थे। वहीं चर्च के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने सोशल डिस्टेन्सिंग के सभी नियमों का पालन किया था, साथ ही पूरे चर्च को भी डिसइनफेक्ट किया गया था। फिलहाल चर्च को बंद कर दिया गया है।

न्यूयॉर्क में एक दिन में 100 से कम लोगों की मौतें

इस साल मार्च महीने के बाद से पहली बार न्यूयॉर्क में कोरोना के कारण हो रही मौतों का आंकड़ा 100 से कम रहा है। न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रू कूमो ने बताया कि बीते चौबीस घंटों में यहां 84 लोगों की मौत कोरोना से हुई है। वहीं शनिवार को यहां 108 मौतें हुई थीं। न्यूयॉर्क देश में कोरोना के कारण सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्र था। अप्रैल में यहां एक दिन में एक हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत दर्ज की गई थी। बता दें कि न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस के मामले कम ज़रूर हो रहे हैं लेकिन अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

चीन में पहली बार 24 घण्टों में नया मामला नहीं

चीन में कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से ऐसा पहली बार हुआ है कि वहां कोरोना वायरस से संक्रमण का एक भी  केस सामने नहीं आया है। सरकारी स्वास्थ्य एजेंसी ने शनिवार को बताया कि शंघाई और जिलिन प्रांत में अब संक्रमण के सिर्फ दो संदिग्ध मामले रह गए हैं। वैसे लोग, जिनमें संक्रमण तो हैं पर रोग के लक्षण नहीं, की संख्या भी 35 से कम होकर 28 रह गई है।

विदेशी सैलानियों के लिए खुलेगा स्पेन

स्पेन की सरकार ने देश के सबसे बड़े प्रोफ़ेशनल फ़ुटबॉल लीग ला लीगा के मैचों को 8 जून से कराने की इजाजत दे दी है। इससे पहले कोरोना वायरस के मद्देनज़र इसे रद्द कर दिया गया था। लेकिन अब प्रधानमंत्री पेद्रो सान्चेज़ ने कहा है कि जुलाई महीने से विदेश सैलानी स्पेन आ सकेंगे। उन्होंने कहा है कि सरकार ये सुनिश्चत करेगी कि आने वाले सैलानियों को कोई यहां ख़तरा न हो।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement