Advertisement

दुनियाभर में कोरोना के मामले 95 लाख के पार, लैटिन अमेरिका में एक लाख से ज्यादा मौतें

दुनियाभर में कोरोना महामारी का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब तक 9,527,125 संक्रमितों की पुष्टि हो...
दुनियाभर में कोरोना के मामले 95 लाख के पार, लैटिन अमेरिका में एक लाख से ज्यादा मौतें

दुनियाभर में कोरोना महामारी का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब तक 9,527,125 संक्रमितों की पुष्टि हो चुकी है। जबकि इस वायरस के कारण 484,972 लोगों की मौत हुई है। इस समय सक्रिय मामलों की संख्या 3,866,747 है। वहीं 5,175,406 लोग ठीक हो चुके हैं।

लैटिन अमेरिका में मौतों की संख्या 1 लाख के पार

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक़, लैटिन अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या एक लाख़ के पार पहुंच गई है। जबकि, संक्रमित लोगों की संख्या 22 लाख है जो कि एक महीने से भी कम समय में दो गुनी हुई है। इस इलाके में संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है जबकि यूरोप और कुछ एशियाई क्षेत्रों में संक्रमण की रफ़्तार कम होती दिख रही है।

ब्रिटेन में महामारी की दूसरी लहर का खतरा

ब्रिटेन के स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञों ने ब्रिटेन में लॉकडाउन पाबन्दियों को हटाए जाने के एक दिन बाद ही कोरोना वायरस की सेकेंड वेब आने की चेतावनी जारी की है। विशेषज्ञों ने कहा है, “हालांकि, ये महामारी ब्रिटेन में आने वाले दिनों में क्या रूप अख़्तियार करेगी, इस बात का किसी को अंदाजा नहीं है। मगर अब तक उपलब्ध साक्ष्य बताते हैं कि स्थानीय स्तर पर नए मामले आने और सेकेंड वेब यानी दूसरी लहर आने का ख़तरा बना हुआ है।”


डब्लूएचओ ने ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या एक करोड़ के निकट पहुंचने वाली है। इसके कारण दुनिया ऑक्सीजन कंस्नट्रेटर (ऑक्सीजन देने वाली मशीन) की कमी से जूझ रही है। डब्लूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस ऐडहनॉम गब्रीयसोस ने एक प्रेस वार्ता में कहा है कि “कई देश अब ऑक्सीजन कंस्नट्रेटर (मशीन) की कमी से जूझ रहे हैं। इस समय इस मशीन की माँग आपूर्ति से अधिक हो गई है।” उन्होंने कहा, “अब तक दुनिया में 93 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 4.80 लाख लोगों की जान जा चुकी है। हर सप्ताह दस लाख नए लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो रही है। इसकी वजह से प्रतिदिन 88 हज़ार बड़े ऑक्सीजन सिलिंडर और 6.20 लाख क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन की ज़रूरत पड़ रही है।”

ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन का इंसानों पर परीक्षण की तैयारी

ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन का मनुष्यों पर परीक्षण करने की तैयारी शुरू हो गई है। लंदन के इंपीरियल कॉलेज में 300 लोगों पर यह ट्रॉयल किया जाएगा। इंपीरियल कॉलेज लंदन में होने वाले इस ट्रायल का नेतृत्व प्रोफेसर रॉबिन शटोक कर रहे हैं। बताया गया है कि इस वैक्सीन का जानवरों पर किया ट्रॉयल कामयाब रहा है और यह इससे इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में सहायता मिलेगी। फ़िलहाल दुनिया भर में 120 जगहों पर कोरोना की वैक्सीन बनाने के लिए कोशिश की जा रही हैं। इनमें 13 स्थानों पर मामला क्लीनिकल ट्रॉयल तक पहुंचा है। इन 13 जगहों में पांच चीन, तीन अमरीका और दो ब्रिटेन में हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया, रूस और जर्मनी में एक-एक जगहों पर ट्रॉयल चल रहा है।


'ईरान में मास्क पहनना अनिवार्य किया जाना चाहिए'

ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि ईरान में मास्क पहनना अनिवार्य किया जाना चाहिए। बुधवार को ईरान में 24 घंटों में सबसे अधिक 133 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद ईरान में कुल मरने वालों की संख्या 9,996 हो गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad