Advertisement

बाइडेन यूएनएससी में जर्मनी, जापान, भारत को स्थायी सीट मिलने का करते हैं समर्थन: व्हाइट हाउस अधिकारी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन एक सुधारित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य के रूप में...
बाइडेन यूएनएससी में जर्मनी, जापान, भारत को स्थायी सीट मिलने का करते हैं समर्थन: व्हाइट हाउस अधिकारी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन एक सुधारित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य के रूप में जर्मनी, जापान और भारत का समर्थन करते हैं, उनके प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह दावा किया है।

अधिकारी ने बुधवार को नाम न छापने की शर्त पर रिपोर्ट्स को बताया कि इस मामले में बहुत काम करने की जरूरत है।

एक सवाल के जवाब में अधिकारी ने कहा, "हम ऐतिहासिक रूप से इस विचार के पीछे खड़े रहे हैं कि जर्मनी, जापान और भारत को सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य होना चाहिए।"

इससे पहले बुधवार को, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

बाइडेन ने कहा कि उनका मानना है कि समय आ गया है कि संस्थान को और अधिक समावेशी बनाया जाए ताकि यह आज की दुनिया की जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा कर सके।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका सहित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों को संयुक्त राष्ट्र चार्टर का लगातार समर्थन और बचाव करना चाहिए और दुर्लभ और असाधारण स्थितियों को छोड़कर, वीटो के उपयोग से बचना चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि परिषद विश्वसनीय और प्रभावी बनी रहे।

बाइडेन ने कहा, "यही कारण है कि संयुक्त राज्य अमेरिका परिषद के स्थायी और गैर-स्थायी दोनों प्रतिनिधियों की संख्या बढ़ाने का समर्थन करता है। इसमें उन देशों के लिए स्थायी सीटें शामिल हैं जिनका हमने लंबे समय से समर्थन किया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad