Advertisement

अमेरिका में 3.6 करोड़ लोगों ने गंवाई नौकरी, बेरोजगारी भत्ता के लिए एक हफ्ते में 30 लाख आवेदन

अमेरिका में कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से पिछले सप्ताह लगभग 30 लाख और लोग बेरोजगार हो गए। इसके साथ ही...
अमेरिका में 3.6 करोड़ लोगों ने गंवाई नौकरी, बेरोजगारी भत्ता के लिए एक हफ्ते में 30 लाख आवेदन

अमेरिका में कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से पिछले सप्ताह लगभग 30 लाख और लोग बेरोजगार हो गए। इसके साथ ही यहां अब कुल बेरोजगारों की संख्या 3.6 करोड़ तक पहुंच गई है। अमेरिका में विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक पिछले हफ्ते लगभग 30 लाख लोगों ने सरकार से सहायता मांगते हुए बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन किया। वहीं, स्व-नियोजित श्रमिकों के लिए स्थापित एक अलग संघीय कार्यक्रम के माध्यम से पिछले सप्ताह अतिरिक्त 8,42,000 लोगों ने सहायता के लिए आवेदन किया।

ऐसी स्थिति तब है जब यहां कई शहरों में कुछ प्रतिबंध के साथ व्यवसाय फिर से शुरू हो गया है। अब देश में बढ़ती बेरोजगारी ने ट्रंप प्रशासन की चिंताओं को और बढ़ा दिया है। इस महामंदी में अर्थव्यवस्था को बनाए रखने के लिए अधिक सरकारी मदद की आवश्यकता है। रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स के बीच लगातार गतिरोध भी जारी है इसके बाद भी संघर्षरत राज्यों और इलाकों के लोगों की मदद के लिए खरबों का प्रस्ताव पारित किया गया है। मगर रिपब्लिकन नेताओं का कहना है कि वे पहले यह देखना चाहते हैं कि पिछली दी गई मदद अर्थव्यवस्था को कैसे प्रभावित करती है फिर आगे की सहायता पर विचार किया जाएगा।

कई राज्यों में बढ़ी बेरोजगारी  

कुछ राज्यों में बेरोजगार लोग अभी भी लाभ के लिए आवेदन करने या प्राप्त करने जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इनमें फ्रीलांस, गिग और स्व-नियोजित श्रमिक शामिल हैं, जो इस वर्ष बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के नए पात्र बन गए। अपनी अर्थव्यवस्था को आंशिक रूप से फिर से खोलने वाले पहले राज्यों में से एक जॉर्जिया में बेरोजगारों की संख्या पिछले सप्ताह बढ़कर 2,41,000 हो गई। फ्लोरिडा जहां रेस्तरां को एक-चौथाई क्षमता के साथ फिर से खोलने की इजाजत दी गई है वहां बेरोजगारों का आंकड़ा 2,22,000 तक पहुंच गया। हालांकि कुछ राज्यों जैसे दक्षिण कैरोलिना और टेक्सास में बेरोजगारों की संख्या में बड़ी गिरावट दर्ज की है।

बेरोजगारी की दर अप्रैल में बढ़कर 14.7 फीसदी

कुछ राज्यों सें बेरोजगारों की संख्या में कमी आने से राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने ट्वीट किया कि अमेरिका में फिर से व्यवसाय शुरू करने वाले राज्यों की अच्छी संख्या है। अब अमेरिका फिर से अपनी जिंदगी वापस पा रहा है। सरकार ने कहा कि बेरोजगारी की दर अप्रैल में बढ़कर 14.7 प्रतिशत हो गई है और 2 करोड़ से अधिक लोगों ने अपनी नौकरी गंवा दी।। जो कि महामंदी के बाद से सबसे बड़ी संख्या है। वहीं कई अर्थशास्त्रियों के मुताबिक मई में बेरोजगारी की दर 18 फीसदी रहने की संभावना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad