Advertisement

भारत के मुद्दों को लेकर अमेरिका में लाॅबिंग कर रहा है एमनेस्टी

प्रतिष्ठित मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल अमेरिकी सांसदों के बीच भारत सहित अन्य देशों में मानवाधिकार संरक्षकों की सुरक्षा के लिए लाॅबिंग कर रहा है। संगठन भोपाल गैस कांड के लिए जिम्मेदार अमेरिकी कंपनियों के खिलाफ राजनीतिक दबाव बनाने का भी प्रयास कर रहा है।
भारत के मुद्दों को लेकर अमेरिका में लाॅबिंग कर रहा है एमनेस्टी

अमेरिकी सीनेट के समक्ष पिछले सप्ताह रखे गएे अपनी त्रैमासिक लाॅबिंग क्लोजर रिपोर्ट में एमनेस्टी इंटरनेशनल ने 31 मार्च को समाप्त हुई साल की पहली तिमाही में भारत और अन्य देशों में मानवाधिकार संरक्षकों की सुरक्षा को विशेष लाॅबिंग मुद्दों की श्रेणी में रखा है। रिपोर्ट में ट्रम्प प्रशासन से जुड़े मुद्दों सहित अन्य कई मामलों को रखा गया है, जिसमें उसने सीनेट और अमेरिकी सरकार के अन्य विभागों के साथ लाॅबिंग की है।

हालांकि, रिपोर्ट में भारत संबंधी लाॅबिंग के अन्य मुद्दों का जिक्र नहीं है, लेकिन एनजीओ ने पीटीआई के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि वह दुनिया भर में सरकार के विभिन्न स्तरों पर मानवाधिकार मुद्दों को उठाता है ताकि अपने अनुसंधान, अभियान और अन्य मामलों में सहायता हासिल कर सके। एमनेस्टी की पुरानी रिपोर्ट से पता चलता है कि वह पहले भी भारत संबंधी मामलों में लाॅबिंग करता रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement