Advertisement

अफगानिस्तान में भूकंप ने मचाई तबाही, अब तक 1000 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर

अफगानिस्तान में बुधवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, इसके चलते फिलहाल 1000 से ज्यादा लोगों की मौत की...
अफगानिस्तान में भूकंप ने मचाई तबाही, अब तक 1000 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर

अफगानिस्तान में बुधवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, इसके चलते फिलहाल 1000 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है। यह आंकड़ा और ज्यादा बढ़ सकता है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई है। बड़े नुकसान का अनुमान है। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है।

अफगानिस्तान की अथॉरिटीज के मुताबिक, देश में भूकंप के चलते बड़े पैमाने पर मकान ध्वस्त हो गए हैं और मलबे में दबने के चलते 1000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है जबकि दो दशकों में सबसे तेज भूकंप में 600 अन्य घायल हो गए हैं। बचाव कार्य शुरू किया गया है और मरने वालों का आंकड़ा और बढ़ सकता है।

बताया जा रहा है कि सबसे ज्‍यादा प्रभावित पाकटीका और खोस्‍त इलाके हुए हैं। यहां कई गांव खंडहर में बदल गए हैं। पाकिस्‍तान में भी अफगानिस्‍तान से सटे कई इलाकों में बर्बादी हुई है। अमेरिकी जिओलॉजिकल सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक इस भूकंप का केंद्र दक्षिणी पूर्वी अफगानिस्‍तान के खोस्‍त शहर से 50 किलोमीटर दूर था। 

अफगानिस्‍तान की न्‍यूज एजेंसी बख्‍तार ने इस भारी तबाही की सूचना दी है। एजेंसी ने बताया कि बचावकर्मी हेलिकॉप्‍टर से इलाके में पहुंच गए हैं। तालिबान सरकार के उप प्रवक्‍ता बिलाल करीमी ने कहा, 'पाकटीका प्रांत में 4 जिलों में भीषण भूकंप आया है। इसमें सैकड़ों की तादाद में लोग मारे गए हैं और दर्जनों घर तबाह हो गए हैं। हम सभी सहायता देने वाली एजेंसियों से अनुरोध करते हैं कि वे अपने दल को इलाके में भेजें ताकि और ज्‍यादा विनाश से बचा जा सके।'

अफगान मीडिया के मुताबिक, खोस्‍त में भारी तबाही की तस्‍वीरें सामने आ रही हैं। पाकिस्‍तान में भी खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत में एक व्‍यक्ति के मारे जाने की खबर है। बताया जा रहा है कि भूकंप से घर की छत गिर गई जिससे इस व्‍यक्ति की मौत हो गई। पाकिस्‍तानी समयानुसार सुबह 1:54 मिनट पर यह भूकंप आया था। पाकिस्‍तान में पेशावर, इस्‍लामाबाद, लाहौर और पंजाब तथा खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत के अन्‍य हिस्‍सों और भारत तक इस जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad