Advertisement

अफगानिस्तान संकट: कंधार में बढ़ी तालिबान की पकड़, भारत ने राजनयिकों और स्टाफ को वापस बुलाया

भारत ने अफगानिस्तान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और दक्षिणी अफगान शहर के आसपास के नए क्षेत्रों पर...
अफगानिस्तान संकट: कंधार में बढ़ी तालिबान की पकड़, भारत ने राजनयिकों और स्टाफ को वापस बुलाया

भारत ने अफगानिस्तान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और दक्षिणी अफगान शहर के आसपास के नए क्षेत्रों पर तालिबान के नियंत्रण को देखते हुए अफगानिस्तान के कंधार में अपने वाणिज्य दूतावास से लगभग 50 राजनयिकों और सुरक्षा कर्मियों को हटा लिया है। इस घटना से परिचित लोगों ने रविवार को यह जानकारी दी।


उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना का एक विशेष विमान शनिवार को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस कर्मियों के एक समूह सहित भारतीय राजनयिकों, अधिकारियों और अन्य स्टाफ सदस्यों को वापस लाने के लिए भेजा गया।

कंधार में वाणिज्य दूतावास को अस्थायी रूप से बंद करने का भारत का कदम तालिबान लड़ाकों द्वारा इस क्षेत्र के साथ-साथ पश्चिमी अफगानिस्तान में कई प्रमुख क्षेत्रों पर तेजी से नियंत्रण करने के मद्देनजर भारी सुरक्षा चिंताओं को जन्म दे रहा है।

मंगलवार को काबुल में भारतीय दूतावास ने कहा कि कंधार और मजार-ए-शरीफ में दूतावास और वाणिज्य दूतावास को बंद करने की कोई योजना नहीं है। दो दिन पहले विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत अफगानिस्तान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और भारतीय नागरिकों की सुरक्षा पर इसके प्रभाव की सावधानीपूर्वक निगरानी कर रहा है।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, "हमारी प्रतिक्रिया को तदनुसार कैलिब्रेट किया जाएगा।"


अफगानिस्तान ने पिछले कुछ हफ्तों में कई आतंकी हमलों को देखा, क्योंकि अमेरिका दो दशक बाद अगस्त के अंत तक अफगानिस्तान से अपनी सेना की वापसी को पूरा करना चाह रहा है।

ऐसी खबरें थीं कि उत्तरी बल्ख प्रांत की राजधानी मजार-ए-शरीफ में कम से कम दो विदेशी मिशनों ने क्षेत्र में बढ़ती हिंसा को देखते हुए अपना अभियान बंद कर दिया है। अफगानिस्तान में बिगड़ते हालात को लेकर भारत में बढ़ती चिंताओं के बीच अफगानिस्तान के राजदूत फरीद मामुंडजे ने मंगलवार को विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला को अफगानिस्तान के हालात से अवगत कराया।

भारतीय दूतावास ने पिछले हफ्ते अफगानिस्तान में आने, रहने और काम करने वाले सभी भारतीयों से कहा कि वे अपनी सुरक्षा के संबंध में अत्यधिक सावधानी बरतें और देश के विभिन्न हिस्सों में हिंसा की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर सभी प्रकार की गैर-जरूरी यात्रा से बचें।

एक परामर्श में, दूतावास ने कहा कि अफगानिस्तान में सुरक्षा की स्थिति "खतरनाक" बनी हुई है और आतंकवादी समूहों ने नागरिकों को लक्षित करने सहित कई जटिल हमले किए हैं, भारतीय नागरिकों को अतिरिक्त रूप से अपहरण के "गंभीर खतरे" का सामना करना पड़ता है।

भारत अफगानिस्तान की शांति और स्थिरता में एक प्रमुख हितधारक रहा है। यह पहले ही देश में सहायता और पुनर्निर्माण गतिविधियों में लगभग तीन बिलियन अमरीकी डालर का निवेश कर चुका है। भारत एक राष्ट्रीय शांति और सुलह प्रक्रिया का समर्थन करता रहा है जो अफगान-नेतृत्व वाली, अफगान-स्वामित्व वाली और अफगान-नियंत्रित है।

मार्च में, अफगान विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमार ने भारत का दौरा किया, जिसके दौरान जयशंकर ने उन्हें शांतिपूर्ण, संप्रभु और स्थिर अफगानिस्तान के लिए भारत की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता से अवगत कराया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad