Advertisement

ऑस्ट्रेलिया जा रहे एयर कनाडा के विमान की होनोलूलू में इमरजेंसी लैंडिग, 37 यात्री घायल

खराब मौसम की वजह से एयर कनाडा के विमान की होनोलूलू में इमरजेंसी लैंडिग करनी पड़ी। विमान टोरंटो से...
ऑस्ट्रेलिया जा रहे एयर कनाडा के विमान की होनोलूलू में इमरजेंसी लैंडिग, 37 यात्री घायल

खराब मौसम की वजह से एयर कनाडा के विमान की होनोलूलू में इमरजेंसी लैंडिग करनी पड़ी। विमान टोरंटो से ऑस्ट्रेलिया के सिडनी जा रहा था। इस दौरान विमान में सवार 37 यात्री घायल हो गए, जबकि 9 यात्रियों को गंभीर रूप से चोट आई है।विमानन सेवा ने यह जानकारी दी। कैनेडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (सीबीसी) की रिपोर्ट्स के अनुसार, उड़ान संख्या एसी33 गुरुवार सुबह लगभग 6.46 बजे होनोलूलू के अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंची थी।

 

वैंकूवर के रास्ते टोरंटो से ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर जा रहे एयर कनाडा के विमान को अचानक खराब मौसम का सामना करना पड़ा। एयर कनाडा की प्रवक्ता एंजेला माह ने बताया कि उड़ान भरने के दो घंटे बाद ही विमान को होनोलूलू में उतारना पड़ा।

'हम सो रहे थे तभी विमान खराब मौसम की जद में आ गया'

विमान में सवार कोलोराडो के स्टेफनी बीम ने बताया कि हम सो रहे थे तभी विमान खराब मौसम की जद में आ गया और विमान अचानक नीचे गिरने लगा। जब मेरी आंख खुली तो मैने देखा की एक महिला जोर से विमान की छत से टकरा गई। जिसकी वजह से ऑक्सीजन मास्क का आवरण टुट गया। एक दूसरे यात्री ने बताया कि दो एयर होस्टेस हादसे के समय लोगों को खाना दे रही थीं, वो भी विमान की छत से टकरा गई।

37 यात्री हुए हैं घायल

 

एयर कनाडा के प्रवक्ता पीटर फिट्जपैट्रिक ने कहा कि 35 लोग मामूली रूप से चोटिल हुए। हालांकि बाद में होनोलूलू के आपातकालीन विभाग के अधिकारियों ने घायलों की संख्या 37 कर दी। फिट्सपैट्रिक ने कहा कि बोइंग 777-200 में 269 यात्रियों के अलावा विमान संचालन के 15 सदस्य भी थे और इसके हवाई पहुंचने में अभी लगभग के दो घंटों का समय था जब इसमें घातक टब्र्यूलेंस हुआ।

एक महिला यात्री को टब्र्यूलेंस से लगा तेज झटका

 

अमेरिकी संघीय विमानन प्रशासन के प्रवक्ता इयान ग्रेगर ने कहा कि टब्र्यूलेंस होनोलूलू के लगभग 966 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में जमीन से 10,973 मीटर (36,000 फीट) ऊपर हुआ। ग्रेगर ने बताया कि एक महिला यात्री ने कहा कि टब्र्यूलेंस से उन्हें तेज झटका लगा।

घायलों में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हैं

होनोलूलू आपातकालीन चिकित्सा सेवा के प्रमुख डीन नाकानो ने कहा कि घायलों में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हैं। 30 यात्रियों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है, जबकि कुछ को प्रथमिक उपचार के बाद घर जाने की इजाजत दे दी गई है। सेवा विभाग के प्रवक्ता शायनी एनराइट ने कहा कि हादसे में ज्यादातर लोगों को गर्दन और पीठ में चोट आई है।

269 यात्री समेत 15 चालक दल के सदस्य सवार थे

एयर कनाडा के प्रवक्ता के अनुसार बोइंग 777-200 में 269 यात्री समेत 15 चालक दल के सदस्य सवार थे। हादसे के बाद एयर कनाडा ने होनोलूलू में लोगों के लिए होटल और भोजन की व्यवस्था की है। साथ ही यात्रियों को पहुंचाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था भी की जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad