Advertisement

26/11 हमले के आरोपी पाकिस्तानी मूल के कनाडाई तहव्वुर राणा ने भारत प्रत्यर्पण के खिलाफ अमेरिकी अदालत में दायर की याचिका

पाकिस्तानी मूल के कनाडाई व्यवसायी तहव्वुर राणा ने हाल ही में अमेरिकी अदालत के उस आदेश को चुनौती देते...
26/11 हमले के आरोपी पाकिस्तानी मूल के कनाडाई तहव्वुर राणा ने भारत प्रत्यर्पण के खिलाफ अमेरिकी अदालत में दायर की याचिका

पाकिस्तानी मूल के कनाडाई व्यवसायी तहव्वुर राणा ने हाल ही में अमेरिकी अदालत के उस आदेश को चुनौती देते हुए बंदी प्रत्यक्षीकरण रिट दायर की है, जिसने भारत में उसके प्रत्यर्पण का मार्ग प्रशस्त किया था, जहां वह 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले में उसकी संलिप्तता के लिए मुकदमे का सामना कर रहा है।

पिछले महीने, यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट ऑफ कैलिफोर्निया ने 26/11 हमले के आरोपी राणा के भारत प्रत्यर्पण को मंजूरी दी थी।

अपने वकील, 62 वर्षीय राणा के माध्यम से बंदी प्रत्यक्षीकरण रिट दाखिल करते हुए, भारत सरकार द्वारा उसके प्रत्यर्पण को चुनौती दी। उनके वकील ने तर्क दिया कि राणा का प्रत्यर्पण संयुक्त राज्य अमेरिका-भारत प्रत्यर्पण संधि का दो तरह से उल्लंघन करेगा।

बंदी प्रत्यक्षीकरण रिट मुख्य रूप से एक जाँच रिट के रूप में कार्य करती है, जो संयम और निरोध के कारणों या आधारों का परीक्षण करने के लिए जारी की जाती है।

सबसे पहले, राणा पर मुकदमा चलाया गया और इलिनोइस के उत्तरी जिले के लिए संयुक्त राज्य के जिला न्यायालय में समान आचरण के आधार पर आरोपों से बरी कर दिया गया, जिसके लिए भारत उस पर मुकदमा चलाना चाहता है।
यह तर्क दिया गया है कि इसलिए संधि के अनुच्छेद 6(1) के तहत प्रत्यर्पण वर्जित है, जो घोषणा करता है कि "[ई] प्रत्यर्पण की अनुमति तब नहीं दी जाएगी जब वांछित व्यक्ति को अनुरोधप्राप्तकर्ता राज्य में उस अपराध के लिए दोषी ठहराया गया हो या बरी कर दिया गया हो जिसके लिए प्रत्यर्पण का अनुरोध किया गया हो। "

दूसरा, भारत सरकार द्वारा जमा की गई सामग्री - मुख्य रूप से इलिनोइस के उत्तरी जिले में राणा के परीक्षण से प्राप्त प्रतिलेख और प्रदर्शन - संभावित कारण स्थापित करने में विफल रही कि उसने उन अपराधों को अंजाम दिया जिसके लिए भारत ने उस पर आरोप लगाया है।

रिट के मुताबिक़,भारत सरकार का प्रत्यर्पण अनुरोध इस प्रकार संधि के अनुच्छेद 9.3 (सी) को पूरा करने में विफल रहता है, इसमें कहा गया है कि अदालत को बंदी प्रत्यक्षीकरण की रिट देनी चाहिए, प्रत्यर्पण से इनकार करना चाहिए और राणा को रिहा करने का आदेश देना चाहिए।

10 जून, 2020 को भारत ने प्रत्यर्पण की दृष्टि से राणा की अस्थायी गिरफ्तारी की मांग करते हुए एक शिकायत दर्ज की। बाइडन प्रशासन ने राणा के भारत प्रत्यर्पण का समर्थन किया था और उसे मंजूरी दी थी।

जज जैकलीन चूलजियान, यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट ऑफ कैलिफोर्निया के यूएस मजिस्ट्रेट जज, 16 मई को 48 पन्नों के कोर्ट के आदेश में कहा गया है,"अदालत ने अनुरोध के समर्थन में और विरोध में प्रस्तुत सभी दस्तावेजों की समीक्षा की है और उन पर विचार किया है, और सुनवाई में प्रस्तुत तर्कों पर विचार किया है।"

अदालती सुनवाई के दौरान, अमेरिकी सरकार के वकीलों ने तर्क दिया कि राणा को पता था कि उसका बचपन का दोस्त पाकिस्तानी-अमेरिकी डेविड कोलमैन हेडली लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) में शामिल था, और हेडली की सहायता करके और उसकी गतिविधियों के लिए उसे कवर देकर, वह समर्थन कर रहा था।

राणा हेडली की बैठकों के बारे में जानता था, क्या चर्चा हुई थी, और कुछ लक्ष्यों सहित हमलों की योजना के बारे में जानता था। अमेरिकी सरकार ने जोर देकर कहा कि राणा साजिश का हिस्सा था और संभावित कारण है कि उसने एक आतंकवादी कार्य करने का महत्वपूर्ण अपराध किया।

दूसरी ओर राणा के वकील ने प्रत्यर्पण का विरोध किया।

राणा को फिलहाल लॉस एंजेलिस के मेट्रोपॉलिटन डिटेंशन सेंटर में हिरासत में रखा गया है।
राणा को इन हमलों में भूमिका के लिए भारत द्वारा प्रत्यर्पण अनुरोध पर अमेरिका में गिरफ्तार किया गया था।
भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) 2008 में पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों द्वारा किए गए 26/11 के हमलों में उसकी भूमिका की जांच कर रही है। एनआईए ने कहा है कि वह उसे भारत लाने के लिए कार्यवाही शुरू करने के लिए तैयार है।

2008 के मुंबई आतंकी हमलों में छह अमेरिकियों सहित कुल 166 लोग मारे गए थे, जिसमें 10 पाकिस्तानी आतंकवादियों ने मुंबई के प्रतिष्ठित और महत्वपूर्ण स्थानों पर 60 घंटे से अधिक की घेराबंदी की, लोगों पर हमला किया और लोगों को मार डाला।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement