Advertisement

भूख का भय कोरोना पर भारी, आधीरात को आंनद विहार बस टर्मिनल का ऐसा था हाल

राजधानी दिल्ली के आनन्द विहार इंटरस्टेट बस टर्मिनल पर आधीरात को भी बेहद भीड़ नज़र आई। आमतौर पर इतनी...
भूख का भय कोरोना पर भारी, आधीरात को आंनद विहार बस टर्मिनल का ऐसा था हाल

राजधानी दिल्ली के आनन्द विहार इंटरस्टेट बस टर्मिनल पर आधीरात को भी बेहद भीड़ नज़र आई। आमतौर पर इतनी संख्या में लोग यहां कभी दिखाई नहीं देते। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घातक कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए देशव्यापी लॉकडाउन का आह्वान किया गया। इसके बावजूद प्रवासी श्रमिकों की एक बड़ी भीड़ आनंद विहार इंटरस्टेट बस टर्मिनल पर अपने गृहनगर वापस पहुंचने की उम्मीद में जमा है। राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन के कारण परिवहन बंद होने के कारण इनमें से कई श्रमिकों ने कई किलोमीटर तक पैदल यात्रा की है। इनमें से अधिकांश का दावा है कि उन्हें कोरोना से कम भूख से ज्यादा डर है।

एक कपड़ा शोरूम में सेल्समैन का काम करने वाले योगेश गंगवार ने अपने आँसू पोछते हुए कहा, "क्या कोरोना? मेरे बच्चे भूखे हैं, वे मेरे साथ गुरुग्राम से चले हैं। क्या आपको लगता है कि कोरोना से मुझे डर लगता है?"
कई अन्य लोगों ने शहर को जल्दी न छोड़ने के लिए खेद व्यक्त किया।

बाबू राम जो रामपुर से आते हैं और एक प्लास्टिक फैक्ट्री में काम करते हैं ने यहां मुंडका में बताया, "भगवान को पता है कि हम कब अपने गृहनगर पहुंचेंगे। मेरा परिवार मुझे मार्च में जल्दी काम छोड़ने और वापस आने के लिए कह रहा था, लेकिन मैंने सुझावों को टाल दिया और अब मैं यहां फंसा हुआ हूं।"

'मजदूरी के बिना कमरे का किराया नहीं दे सकती'

कंस्ट्रक्शन श्रमिक के रूप में काम करने वाली रेवती ने कहा, "खाने के लिए भोजन नहीं है, मैं अपने दैनिक मजदूरी के बिना कमरे का किराया नहीं दे सकती। इसलिए मैंने नगला से अपने परिवार के साथ यहां आने का फैसला किया। मुझे उम्मीद है कि मुझे जल्द ही एक बस मिल जाएगी।" उसने अपने तीन साल के बच्चे को रोटी का टुकड़ा खिलाया जो आनंद विहार के पुलिसकर्मियों में से एक ने उन्हें दिया था।

बस पकड़ने की उम्मीद

जब उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने प्रवासी मजदूरों को उनके गृहनगर तक पहुँचने में मदद करने के लिए लगभग 1,000 बसों को तैनात करने का निर्णय लिया, तो बस को पकड़ने की उम्मीद से हजारों लोग आनंद विहार आईएसबीटी पहुंचे। दिल्ली सरकार ने भी यह घोषणा की कि 100 बसें दूसरे राज्यों में पैदल चलकर अपने घरों तक पहुँचने की कोशिश करने वालों की मदद के लिए तैनात की गई हैं। वायरस के प्रसार से बचने के लिए, पुलिस ने लोगों को तीन कतारों में खड़े होने के लिए कहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad