Advertisement

बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी से पहले मथुरा में सुरक्षा सख्त, दक्षिणपंथी समूहों के कार्यक्रमों को नहीं मिली अनुमति

अयोध्या की बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी पर (छह दिसंबर को) किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए मथुरा में...
बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी से पहले मथुरा में सुरक्षा सख्त, दक्षिणपंथी समूहों के कार्यक्रमों को नहीं मिली अनुमति

अयोध्या की बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी पर (छह दिसंबर को) किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए मथुरा में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

चार दक्षिणपंथी समूहों, अखिल भारत हिंदू महासभा, श्रीकृष्ण जन्मभूमि निर्माण न्यास, नारायणी सेना और श्रीकृष्ण मुक्ति दल ने पहले इस दिन गैर-पारंपरिक कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति मांगी थी।

अखिल भारत हिंदू महासभा ने देवता के "वास्तविक जन्मस्थान" पर कृष्ण की मूर्ति स्थापित करने की अनुमति मांगी थी, उनका दावा है कि यह स्थान यहां एक प्रमुख मंदिर के पास एक मस्जिद में है।

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने उन्हें यह कहते हुए ठुकरा दिया था कि शांति भंग करने वाले किसी भी कार्यक्रम को अनुमति देने का सवाल ही नहीं उठता।

समूहों में से एक ने कहा था कि वह जगह को "शुद्ध" करने के लिए "महा जलाभिषेक" के बाद शाही ईदगाह में मूर्ति स्थापित करेगा।

इन्हें देखते हुए मथुरा को सुरक्षा की दृष्टि से तीन जोन में बांटा गया है, अधिकारियों ने बताया कि कटरा केशव देव मंदिर और शाही ईदगाह जिस क्षेत्र में पड़ता है, उसे रेड जोन के रूप में सीमांकित किया गया है, जहां भारी तादाद सुरक्षा कर्मियों की तैनाती है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गौरव ग्रोवर ने कहा, "मथुरा के हर प्रवेश द्वार पर भी पर्याप्त बल तैनात किया गया है।" उन्होंने कहा कि इन प्रवेश बिंदुओं पर जांच तेज कर दी गई है।

मथुरा में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा पहले से ही लागू है। धारा एक क्षेत्र में चार या अधिक लोगों के एकत्रित होने पर रोक लगाती है।

शाही ईदगाह के अंदर अनुष्ठान करने की धमकी ऐसे समय में आई है जब स्थानीय अदालतें 17 वीं शताब्दी की मस्जिद को "हटाने" की मांग वाली याचिकाओं की एक श्रृंखला पर सुनवाई कर रही हैं।

शाही ईदगाह समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर जेड हसन ने हालांकि कहा कि वह 50 वर्षों से अधिक समय से मथुरा में रह रहे हैं और उन्होंने हमेशा पर्यावरण को सौहार्दपूर्ण और स्नेही पाया है।

मस्जिद के समिति के सदस्यों ने कहा कि मस्जिद को स्थानांतरित करने की मांग करने वाले मुकदमे अदालतों में लंबित हैं, और उनके फैसले का सम्मान किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad