Advertisement

अमेजन, फ्लिपकार्ट के खिलाफ देश भर में कैट का विरोध प्रदर्शन आज, कानून के दुरुपयोग का आरोप

देश भर के 700 से ज्यादा शहरों में कारोबारी बुधवार को अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-वाणिज्य कंपनियों के...
अमेजन, फ्लिपकार्ट के खिलाफ देश भर में कैट का विरोध प्रदर्शन आज, कानून के दुरुपयोग का आरोप

देश भर के 700 से ज्यादा शहरों में कारोबारी बुधवार को अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-वाणिज्य कंपनियों के अनैतिक एवं अनुचित कारोबारी तौर तरीकों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे।

व्यापारियों के संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने मंगलवार को एक बयान में इसकी जानकारी दी। कैट ने पहले भी कई बार आरोप लगाया है कि ये कंपनियां कानून का दुरुपयोग कर रही हैं और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के प्रावधानों का उल्लंघन कर रही हैं।

मनाएंगे राष्ट्रीय विरोध दिवस

कैट ने कहा कि कारोबारी 700 से अधिक शहरों में प्रदर्शन करेंगे और 20 नवंबर को ‘राष्ट्रीय विरोध दिवस’ के रूप में मनायेंगे। कैट ने कहा कि दिल्ली में सदर बाजार में दोपहर साढ़े 11 बजे से डेढ़ बजे के दौरान धरना दिया जाएगा।

क्या हैं आरोप?

कैट ने अमेजन और फ्लिपकार्ट सहित उन सभी ई -वाणिज्य कंपनियों के खिलाफ एक राष्ट्रव्यापी अभियान की घोषणा की है जो भारत सरकार की प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति का उल्लंघन करते हुए देश के खुदरा व्यापार को तहस नहस करने में लगे हैं। कैट की विज्ञप्ति में यह कहा गया है। कैट का आरोप है कि ई- वाणिज्य कंपनियां देश के 7 करोड़ व्यापारियों के व्यापार को तबाह करने में जुटी हैं।

वाणिज्य मंत्रालय में शिकायतें, कोर्ट में याचिका

कैट ने इस मुद्दे पर केंद्रीय वाणिज्य मंत्री श्री पीयूष गोयल को पहले ही इन कंपनियों के खिलाफ शिकायतों का पुलिंदा दे रखा है जिसको लेकर वाणिज्य मंत्रालय ने अमेज़न एवं फ्लिपकार्ट से जवाब तलब किया है। कैट ने राजस्थान उच्च न्यायालय की जोधपुर बेंच में भी इस मुद्दे पर एक याचिका दायर की है। कैट का आरोप है कि अमेजन एवं फ्लिपकार्ट पहले की तरह अपने पोर्टल पर लागत से भी कम मूल्य पर माल बेचना, उत्पादों पर भारी छूट देना, पोर्टल पर होने वाली बिक्री को नियंत्रित करना, अपनी पसंद के विक्रेताओं को अपने पोर्टल पर ज्यादा आर्डर देना और बाजार में कीमतों को प्रभावित करने की कार्रवाई में लिप्त हैं। उल्लेखनीय है कि वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने पिछले महीने कहा था कि सरकार इन कंपनियों की कथित बाजार बिगाडू मूल्य निर्धारण पर गौर कर रही हे।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने अमेजन और फ्लिपकार्ट के रवैए की कड़ी आलोचना करते हुए कहा की कैट इस मुद्दे पर शीघ्र ही एक राष्ट्रीय आंदोलन शुरू करेगा। आंदोलन की रूपरेखा तय करने के लिए आगामी 10 नवम्बर को दिल्ली में कैट की राष्ट्रीय गवर्निंग काउन्सिल की आपात बैठक बुलाई गई है। भरतिया एवं खंडेलवाल ने आंदोलन के विभिन्न चरणों की जानकारी देते हुए बताया की 13 नवम्बर को कैट के व्यापारी प्रतिनिधिमंडल देश भर में लोकसभा और राज्य सभा के सभी सांसदों को ज्ञापन देंगे। 20 नवम्बर को देश के सभी राज्यों में लगभग 700 शहरों में धरने आयोजित किए जाएंगे । 25 नवम्बर को देश के 500 से अधिक ज़िलों में व्यापारी मार्च निकाले जाएंगे और जिला कलेक्टर को प्रधानमंत्री के नाम के ज्ञापन दिए जाएंगे । इन कम्पनियों के अनैतिक व्यापार के खिलाख देश के लगभग एक हजार से अधिक शहरों में विरोध मार्च निकाले जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad