Advertisement

सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, लॉकडाउन में फंसे मजदूरों की मदद करने की अपील की

देशभर में लागू लॉकडाउन के बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह है...
सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, लॉकडाउन में फंसे मजदूरों की मदद करने की अपील की

देशभर में लागू लॉकडाउन के बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह है किया कि देश में लॉकडाउन के दौरान कई जगहों पर रास्तों में फंसे मजदूरों एवं गरीबों की मदद के लिए राष्ट्रीय स्तर पर परामर्श जारी किया जाए। इस पत्र में उन्होंने लॉकडाउन में फंसे उन गरीबों का जिक्र किया जो लॉकडाउन के बाद अपने घर जा रहे थे, लेकिन रास्ते में ही फंस गए।

सोनिया गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी से अपील की है कि देशव्यापी लॉकडाउन के बीच कई जगहों पर रास्तों में फंसे मजदूरों और गरीबों की मदद के लिए नेशनल लेवल की एडवाइजरी जारी की जानी चाहिए। उन्होंने पीएम मोदी से आग्रह किया कि ऐसे लोगों के लिए राज्य परिवहन सेवा उपलब्ध कराई जाए।

उन्होंने कहा, 'लाखों मजदूर सैकड़ों किलोमीटर दूर अपने घरों को पैदल जाने को मजबूर हैं क्योंकि सार्वजनिक परिवहन सेवा बंद है। बहुत सारे लोग अपने घरों एवं होटलों में हैं और उनके पास पैसे नहीं हैं।'

पैदल ही घर जाने को मजबूर हैं मजदूर

सोनिया गांधी ने पत्र में कहा कि लाखों मजदूर बीच रास्ते में फंसे हुए हैं और पैदल ही घर जाने को मजबूर हैं। कई लोग गेस्ट हाउस और होटलों में हैं जिनके पास पैसे भी नहीं हैं। ऐसे लोगों के लिए परिवहन सेवा मुहैया कराई जाए।

जिला कलेक्टर को करनी चाहिए मदद

सोनिया गांधी ने ये लिखा कि जिला कलेक्टर को ऐसे लोगों की मदद करनी चाहिए। उन्हें मजदूरों की खाने पीने की व्यवस्था करनी चाहिए और उन लोगों की मदद करनी चाहिए जो होटल और गेस्ट हाउस का खर्चा वहन नहीं कर सकते हैं।

प्रियंका ने भी किया रास्ते में फंसे लोगों की मदद का आग्रह

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी सरकार से रास्ते में फंसे लोगों की मदद का आग्रह किया। उन्होंने एक वीडियो जारी कर कहा, 'दिल्ली के बॉर्डर पर त्रासद स्थिति पैदा हो चुकी है। हजारों की संख्या में लोग पैदल अपने घरों की तरफ निकल पड़े हैं। कोई साधन नहीं, भोजन नहीं।'

प्रियंका ने कहा, 'कोरोना का आतंक, बेरोजगारी और भूख का भय इनके पैरों को घर गांव की ओर धकेल रहा है। मैं सरकार से प्रार्थना करती हूं। कृपया इनकी मदद कीजिए।'

सोनिया ने कोरोना के खिलाफ अपनी सांसद निधि के इस्तेमाल की घोषणा की

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने संसदीय क्षेत्र रायबरेली में कोरोना वायरस से निपटने के प्रयास के तहत वहां की जिला अधिकारी से शुक्रवार को कहा कि संकट की इस घड़ी में स्थानीय जनता की मदद के लिए वह उनकी सांसद निधि का इस्तेमाल कर सकती हैं। उन्होंने रायबरेली की जिला अधिकारी शुभ्रा सक्सेना को लिखे पत्र में अपने क्षेत्र की जनता से यह अपील भी की है कि वो पूरी तरह सावधानी बरतें।

सोनिया की जिला प्रशासन से अपील

सोनिया ने कहा, ‘जिला प्रशासन से मेरी अपील है कि लोगों को सैनिटाइजर, मास्क और साबुन इत्यादि वितरित किए जाएं। दिहाड़ी मजदूरों, गरीबों और बेघर लोगों पर विशेष ध्यान दिया जाए। किसी भी बेसहारा को भूखा नहीं सोने दिया जाए।’

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘रायबरेली की जनता की प्रतिनिधि होने के नाते मुझसे जिस प्रकार का सहयोग चाहिए उसके लिए मैं प्रतिबद्ध हूं।’ उन्होंने कहा, ‘जिला अधिकारी महोदया, रायबरेली की जनता की कोरोना आपदा से मदद के लिए जितने भी फंड की जरूरत हो वो आप निकाल सकती हैं। मैं इसकी संस्तुति देती हूं।’ दरअसल, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के कई अन्य सांसदों ने भी अपने अपने क्षेत्रों में कोरोना से निपटने के लिए अपनी सांसद निधि के इस्तेमाल की घोषणा की है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement