Advertisement

लद्दाख में जवानों को पीएम का संबोधन, कहा- गलवान घाटी हमारी, लद्दाख भारत के मान-सम्मान का प्रतीक

चीन के साथ जारी सीमा तनाव के बीच जमीनी सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी...
लद्दाख में जवानों को पीएम का संबोधन, कहा- गलवान घाटी हमारी, लद्दाख भारत के मान-सम्मान का प्रतीक

चीन के साथ जारी सीमा तनाव के बीच जमीनी सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को सुबह अचानक लद्दाख पहुंचे। जिसके बाद पीएम मोदी ने मिलिट्री बेस में सैनिकों को संबोधित किया। सेनाओं को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि देश के दुश्मन ने सेनाओं के 'आग' और क्षमता को देखा है। वीरता ही शांति की पूर्व शर्त होती है। उन्होंने कहा कि जवानों ने जो वीरता दिखाई है उससे दुनिया में एक संदेश गया है। इससे हर देशवासी की छाती फूली हुई है। पीएम ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि गलवान घाटी हमारी है। लद्दाख का पूरा हिस्सा भारत के मान-सम्मान का प्रतीक है। विस्तारवाद ने हमेशा विश्व शांति के लिए खतरा पैदा किया है। उन्होंने कहा, "हम सशक्त और आत्मनिर्भर भारत बनाकर रहेंगे। आपकी प्रेरणा से यह संकल्प मजबूत होता है।"

पीएम ने शहीद सैनिकों को दी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी की अघोषित यात्रा के दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे उनके साथ हैं। इस दौरे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पीएम के साथ नहीं हैं। सूत्रों ने बताया कि मोदी सुबह करीब साढ़े नौ बजे लेह पहुंचे। सुबह पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने गलवान में शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि अपनी वाणी से आपकी जय बोलता हूं। पीएम ने कहा कि आज देश का हर नागरिक का सिर सैनिकों के सम्मान में झुकता है। लेह से लेकर लद्दाख तक और कारगिल से लेकर सियाचिन तक, सभी क्षेत्रों में हमारे सैनिकों की बहादुरी देखी गई है।

पीएम ने सेनाओं को संबोधित करते हुए कही ये बात

लद्दाख में स्थित निमू में सैनिकों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “आप जो सेवा करते हैं उसका मुकाबला पूरे विश्व में कोई नहीं कर सकता है। आपका साहस उस ऊंचाई से भी ऊंचा है जहां आप तैनात हैं। आपकी भुजाएं न चट्टानों से भी मज़बूत है। आज आपके बीच आकर मैं इसे महसूस कर रहा हूं।“ पीएम ने कहा कि जब देश की रक्षा आपके हाथों में है। आपके मजबूत इरादों में है, तो सिर्फ मुझे ही नहीं बल्कि पूरे देश को अटूट विश्वास है और देश निश्चिंत भी है। पीएम मोदी ने लद्दाख में जवानों से कहा, “आप उसी धरती के वीर हैं, जिसने हजारों वर्षों से अनेक आक्रांताओं के हमलों और अत्याचारों का मुंहतोड़ जवाब दिया है। हम वो लोग हैं जो बांसुरीधारी कृष्ण की पूजा करते हैं। हम वही लोग हैं जो सुदर्शन चक्रधारी कृष्ण को भी अपना आदर्श मानते हैं।“

लद्दाख के नागरिक दे रहें हैं महत्वपूर्ण योगदान

लद्दाख के नागरिकों को लेकर पीएम ने कहा कि इसको अलग करने की हर कोशिश नाकाम की जा चुकी है।  हर क्षेत्र में लद्दा के नागरिक अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। पीएम ने मिलिट्री बेस में जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि ये धरती वीरों के लिए है। वीर सैनिक अपने शस्त्र से मातृभूमि की रक्षा करते हैं। सेनाओं की क्षमता को लेकर पीएम ने कहा कि भारत अपनी ताकत बढ़ा रहा है। सेनाओं के लिए अत्याधुनिक तकनीक को शामिल किया जा रहा है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad