Advertisement

आम लोगों को आज से लग रहा है कोरोना का टीका, जानें- कैसे करें रजिस्ट्रेशन

भारत में देशव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को हो गई थी। सबसे पहले हैल्थ केयर वर्कर्स...
आम लोगों को आज से लग रहा है कोरोना का टीका, जानें- कैसे करें रजिस्ट्रेशन

भारत में देशव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को हो गई थी। सबसे पहले हैल्थ केयर वर्कर्स और 2 फरवरी से फ्रंट लाइन वर्करों को वैक्सीन देना शुरू किया गया। अब आज से 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा रही है। साथ ही 45 साल से ज्यादा उम्र के वो लोगों भी वैक्सीन की डोज दी जाएगी जिन्हें गंभीर बीमारी है।

सरकार ने टीकाकरण केंद्रों पर जाने से पहले लाभार्थियों को किन-किन बातों को ध्यान में रखना है इसको लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। आइए, जानते हैं हमें किन-किन बातों का ध्यान रखना है और रजिस्ट्रेशन से लेकर टीकाकरण और इससे संबंधित डॉक्यूमेंट्स में क्या-क्या जरूरतें होंगी।

टीकाकरण केंद्रों पर जाने के दौरान ध्यान से रखे ये दस्तावेज 

-लाभार्थियों को अपना एक फोटो पहचान पत्र, आधार कार्ड या चुनावी फोटो पहचान पत्र (EPIC) लाना होगा।

-अगर आपके पास आधार या EPIC नहीं हैं, तो आप ऑनलाइन पंजीकरण के समय निर्दिष्ट फोटो आईडी कार्ड भी ला सकते हैं।

-45-59 आयु वर्ग के लोगों जिन्हें टीके लगवाने है उनको पंजीकृत मेडिकल प्रैक्टिशनर द्वारा हस्ताक्षरित कॉमरेडिटी का प्रमाण पत्र रखाना होगा। वहीं फ्रंटलाइन वर्कर जो दूसरे चरण में कोविड -19 का टीकाकरण करवाना चाहते थे, उन्हें रोजगार प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। 

अपने आप को पंजीकृत कैसे करें?

लाभार्थी तीन तरीकों से टीकाकरण के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं:

-CoWIN 2.0 पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं

-टीकाकरण दिवस पर ऑन-साइट पंजीकरण

-फैसिलेटेड कोहोर्ट पंजीकरण

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से प्राप्त निर्देशों के अनुसार कीमत का निर्धारण किया गया है। निजी अस्पतालों में 250 रुपए प्रति डोज रखी गई है, जिसमें 150 रुपए वैक्सीन कीमत और 100 रुपए निजी अस्पताल का सर्विस शुल्क शामिल है। निजी अस्पतालों को कोविड वैक्सीन सरकार द्वारा उपलब्ध करवायी जाएगी और अन्य सभी टीकाकरण सम्बन्धी व्यवस्थाएं निजी अस्पताल की रहेगी।

गौरतलब है कि कोविड-19 वैक्सीनेशन में 2 डोज प्रत्येक व्यक्ति को लगना जरूरी है। प्रदेश के चयनित राजकीय स्वास्थ्य केंद्रों, सीजीएचएस व आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बद्ध चिकित्सालयों में कोविड-19 के टीके निःशुल्क लगाए जा रहे हैं। करीब दस हजारों सरकारी सेंटर्स पर टीकाकरण किया जा रहा है। ये टीकाकरण मुफ्त में हो रहा है।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad