Advertisement

हरियाणा में दिग्विजय ने ईवीएम में अलॉट चुनाव चिन्ह पर उठाए सवाल, मशीनों में खराबी की शिकायतें

हरियाणा में छठें चरण में हो रहे लोकसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। यहां कुछ बूथों पर ईवीएम मशीनों में...
हरियाणा में  दिग्विजय ने ईवीएम में अलॉट चुनाव चिन्ह पर उठाए सवाल, मशीनों में खराबी की शिकायतें

हरियाणा में छठें चरण में हो रहे लोकसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। यहां कुछ बूथों पर ईवीएम मशीनों में खराबी की शिकायतें आई हैं। जिसके कारण कुछ बूथों पर मतदान देरी से शुरू हुआ। वहीं मतदान के कुछ घंटे बाद ही जननायक जनता पार्टी के दिग्विजय चौटाला ने ईवीएम में अलॉट किए गए चुनाव चिन्ह पर सवाल खड़े किए हैं।

मतदान के कुछ घंटे बाद ही जननायक जनता पार्टी के दिग्विजय चौटाला ने जींद में पोलिंग बूथ का दौरा किया। उन्होंने ईवीएम में अलॉट किए गए चुनाव चिन्ह पर सवाल खड़े किए हैं। उनका कहना था कि उनके चुनाव चिन्ह की आउटलाइन समझ नहीं आ रही है। चुनाव चिन्ह धुंधला है और ऐसा लग रहा कि चप्पल नहीं बल्कि दो हुक लटकाए गए हैं।

ईवीएम मशीन में खराबी

बहादुरगढ़ में लाइनपार वैश्य बीएड कॉलेज में बने मतदान केंद्र के एक बूथ पर आधे घंटे बाद शुरू हुआ मतदान। ईवीएम मशीन में खराबी के चलते आए दिक्कत। पंचकूला बूथ नंबर 73 की ईवीएम खराब। वोटिंग शुरू होते ही खराब हुई ईवीएम। सोनीपत के सरस्वती स्कूल के बूथों की मशीनें खराब, वोटिंग रुकी। वोटरों की लगी लंबी कतार। उकलाना से बूथ नंबर 18 पर मशीन खराब।

हालांकि मतदान करने के लिए लोगों में सुबह-सुबह काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। गर्मी के मौसम के चलते लोगों ने गर्मी से बचने के लिए लोगों में सुबह-सुबह मतदान करने में रूचि देखने को मिल रही है। हरियाणा में 1 करोड़ 80 लाख से ज्यादा मतदाता 223 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

अंबाला में वार्ड नं 5 और 3 के लिए बनाए बूथ नंबर 148 में ईवीएम मशीन खराब

एक तरफ जहां लोगों में मतदान को लेकर काफी उत्साह नजर आ रहा है वहीं कुछ बूथों पर ईवीएम मशीनों में खराबी भी आई है। बता दें कि अंबाला में वार्ड नं 5 और 3 के लिए डीएवी स्कूल अंबाला शहर में बनाये गए बूथ नंबर 148 में ईवीएम मशीन खराब हो गई है। जिसके चलते चुनाव अधिकारी और वोटर्स को काफी परेशानी के सामने भी पड़ रहा है।

वोटर्स सुबह सात बजे ही पोलिंग बूथ पर पहुँच गए थे, लेकिन ईवीएम मशीन खराब थी। ईवीएम मशीन ऑन होते ही बार बार इनवैलिड का मेसेज दिखा रही है। मशीन खराब होने के चलते 8 बजे तक एक भी वोट पोल नहीं हुआ। वहीं चुनाव अधिकारी ने कहा कि इसकी सूचना उच्च अधिकारियों को दे दी है, कुछ ही समय में मौके पर पहुँच कर मशीन को ठीक की जाएगी अन्यथा नई मशीन लगा दी जाएगी।

बड़े नेताओं और दिग्गजों ने भी किया मतदान

भारतीय क्रिकेट टीम के प्लेयर विराट कोहली ने गुडग़ांव में पोलिंग बूथ पर पहुंच कर मतदान किया। हिसार में कांग्रेस प्रत्याशी भव्य विश्नाई अपने परिवार के साथ के साथ वोट डालने आदमपुर मंडी के मतदान केंद्र पहुंचे। भिवानी-महेन्द्रगढ़ लोकसभा सांसद चौधरी धर्मबीर सिंह ने भिवानी के महम रोड़ स्थित विद्यानगर के बूथ नम्बर 38 में सुबह सवा सात बजे अपना मतदान किया।

निस्पक्ष मतदान की अपील, सुभाष बराला ने परिवार सहित डाला वोट

फतेहाबाद: टोहाना के गांव मामुपुर में जेजेपी प्रदेशाध्य्क्ष निशान सिंह ने अपने परिवार सहित मतदान किया। मतदान करने के बाद उन्होंने कहा कि हर बार अपने गांव में पहला मतदान वही करते हैं। निस्पक्ष मतदान की अपील करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार में निष्पक्षता नहीं है। वहीं दूसरी ओर अति संवेदनशील बूथ बिधाईखेड़ा पर सुपरवाइजर सुरेश मेहरा ने दौरा करते हुए बूथ के बाहर कांग्रेस का निशान लगाकर घूम रहे कार्यकर्ताओं के  बेच हटवाया। साथ ही फतेहाबाद के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल सुभाष बराला ने अपने परिवार सहित वोट डाला।

देवीलाल, भजनलाल और बंसीलाल के परिवारों से दिग्गज मैदान में:

हरियाणा के 1 करोड़ 80 लाख से ज्यादा मतदाता 223 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इस चुनाव में हरियाणा के तीन लाल- देवीलाल, भजनलाल और बंसीलाल के परिवारों से दिग्गज चुनावी रण में उतरे हुए हैं। वहीं, सोनीपत और रोहतक में पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और उनके पुत्र दीपेंद्र हुड्डा मैदान में हैं।

इस चुनाव में सोनीपत, रोहतक और हिसार सबसे हॉट सीट है। सोनीपत सीट पर पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा का मुकाबला भाजपा के मौजूदा सांसद रमेश कौशिक और जननायक जनता पार्टी के उम्मीदवार दिग्विजय चौटाला से है। वहीं, रोहतक सीट इसलिए हॉट है क्योंकि यहां से पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा के बेटे और तीन बार के सांसद दीपेंद्र मैदान में हैं। उनका मुकाबला भाजपा के अरविंद शर्मा से है। उनके लिए अपनी साख बचाना बड़ी चुनौती है।

हिसार सीट की बात करें तो यहां तीन बड़े राजनीतिक घराने मैदान में हैं। जननायक जनता पार्टी की सीट पर मौजूदा सांसद दुष्यंत चौटाला का मुकाबला राज्यसभा सांसद बीरेंद्र सिंह के बेटे बृजेंद्र सिंह से है। वे भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, भजनलाल परिवार से कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई कांग्रेस की सीट पर टक्कर दे रहे हैं।

223 उम्मीदवार मैदान में:

इस बार चुनाव में 223 उम्मीदवार मैदान में हैं। सबसे ज्यादा उम्मीदवार सोनीपत में तो सबसे कम करनाल लोकसभा से चुनाव लड़ रहे हैं। अम्बाला से 18, कुरुक्षेत्र से 24, सिरसा से 20, हिसार से 26, करनाल से 16, सोनीपत से 29, रोहतक से 18, भिवानी से 21, गुरुग्राम से 24, फरीदाबाद से 27 उम्मीदवार खड़े हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad