Advertisement

देश में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मरीज, सरकार ने जांच उपकरणों के निर्यात पर लगाई रोक

देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से हो रही वृद्धि को देखते हुए सरकार ने शनिवार को जांच...
देश में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मरीज, सरकार ने जांच उपकरणों के निर्यात पर लगाई रोक

देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से हो रही वृद्धि को देखते हुए सरकार ने शनिवार को जांच किट्स के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। वाणिज्य मंत्रालय ने इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (डीजीएफटी) ने आदेश में कहा है कि डायग्नोस्टिक किट्स के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाया जा रहा है। इस कदम से कोविड-19 संकट से निपटने में मदद मिलेगी, क्योंकि मरीजों के जांच में इनकी आवश्यकता होती है। अब तक इन उत्पादों का निर्यात बिना किसी प्रतिबंध किया जा सकता था। इन्हें प्रतिबंधित श्रेणी में डालने का मतलब है कि निर्यातक डीजीएफटी की अनुमति के बिना बाहर कोई खेप नहीं भेज सकते हैं।

कोविड-19 संकट से निपटने में मिलेगी मदद

इस कदम से कोविड-19 संकट से निपटने में मदद मिलेगी क्योंकि ये किट मरीजों के परीक्षण के लिए आवश्यक हैं। इससे पहले इन उत्पादों के निर्यात को बिना किसी प्रतिबंध के अनुमति दी गई थी। इन्हें प्रतिबंधित श्रेणी में रखने का मतलब है कि अब निर्यातक को आउटबाउंड शिपमेंट के लिए डीजीएफटी से लाइसेंस की आवश्यकता होगी।

तुरंत जांच के लिए परीक्षण किट

इस बीच वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के वैज्ञानिकों को कोविड-19 के त्वरित जांच के लिए एक नई किट विकसित में बड़ी सफलता मिली है। सीएसआईआर से संबद्ध नई दिल्ली स्थित जिनोमिकी और समवेत जीव विज्ञान संस्थान (आईजीआईबी) के वैज्ञानिकों की ओर से विकसित यह एक पेपर-स्ट्रिप आधारित परीक्षण किट है, जिसकी मदद से कम समय में कोविड-19 के संक्रमण का पता लगाया जा सकता है।

तेजी से बढ़ रहे मामले

कोरोना वायरस का प्रकोप भारत में लगातार बढ़ता जा रहा है। शनिवार को देश में कोरोना संक्रमितों की सख्या 2900 के पार चली गई। कोविड-19 से अब तक देशभर में जहां 68 लोग जान गंवा चुके हैं और 183 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं या फिर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। दुनिया में 10 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हैं तो 55 हजार से अधिक की जान जा चुकी है।

महाराष्ट्र में 500 से ज्यादा संक्रमित

महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस के 47 नए मामले सामने आए। इसमें मुंबई में 28 केस सामने आए हैं। इस तरह राज्य में कुल 537 पॉजिटिव केस कोरोना वायरस के मिल चुके हैं। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए प्रशासन ने 474 टीमों को लगाया है। ये टीमें तकरीबन नौ लाख लोगों को चेक करेंगी। वहीं, राज्य में तबलीगी जमात के लोगों की भी खोजबीन जारी है। अभी तक सरकार ने 1225 लोगों में 1033 लोगों को ढूंढ लिया है। इसमें से 738 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad