Advertisement

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा हटाने का फैसला, गृह मंत्रालय ने कहा- मिलती रहेगी जेड+ सुरक्षा

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा हटाने का फैसला किया गया है। अब उन्हें केवल जेड+...
पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा हटाने का फैसला, गृह मंत्रालय ने कहा- मिलती रहेगी जेड+ सुरक्षा

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा हटाने का फैसला किया गया है। अब उन्हें केवल जेड+ सुरक्षा ही दी जाएगी। सोमवार को गृह मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि सुरक्षा को लेकर निर्णय पूरी तरह से प्रोफेशनल आधार पर लिया गया है। मंत्रालय का कहना है कि निर्धारित समय के बाद सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की जाती है। यह सामान्य प्रक्रिया है और इसके अंतर्गत ही सुरक्षा घटाने या बढ़ाने का फैसला किया जाता है।

मनमोहन सिंह को जेड+ सुरक्षा मिलती रहेगी

अब तक पूर्व प्रधानमंत्री को एसपीजी सुरक्षा मिलती थी लेकिन अब उन्हें जेड+ सुरक्षा ही मिलेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि मौजूदा सुरक्षा कवर समीक्षा तय वक्त पर होने वाली नियमित प्रक्रिया है। सुरक्षा एजेंसियों के द्वारा की गई समीक्षा और खतरे की आशंका को देखते हुए यह फैसला लिया जाता है। पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह को जेड+ सिक्यॉरिटी मिलती रहेगी।'

पहले भी वापस ली जा चुकी है पूर्व प्रधानमंत्रियों की एसपीजी सुरक्षा

बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि सरकार ने किसी पूर्व प्रधानमंत्री से एसपीजी सुरक्षा वापस ली हो। पहले भी सुरक्षा और खतरे का आकलन करके पूर्व प्रधानमंत्रियों की एसपीजी सुरक्षा वापस ली जा चुकी है। पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा और वीपी सिंह से भी एसपीजी सुरक्षा वापस ली गई थी।

अभी इन नेताओं को मिल रही है एसपीजी सुरक्षा

अभी एसपीजी की सुरक्षा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को ही मिल रही है। बता दें कि सरकार सुरक्षा, खतरा और सरकारी खजाने पर पड़ रहे बोझ को लेकर पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके परिवार के सदस्यों की सुरक्षा समीक्षा करती रहती है।

एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad