Advertisement

चुनाव आयोग ने किया ऐलान, राज्यसभा की 18 सीटों पर 19 जून को होगा मतदान

चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 18 सीटों के लिए चुनाव के तारीख की घोषणा कर दी है। इन 18 सीटों पर मतदान की...
चुनाव आयोग ने किया ऐलान, राज्यसभा की 18 सीटों पर 19 जून को होगा मतदान

चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 18 सीटों के लिए चुनाव के तारीख की घोषणा कर दी है। इन 18 सीटों पर मतदान की तारीख 19 जून तय की गई है। कोरोना वायरस महामारी के संकट की वजह से 26 मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनाव को रद्द कर दिया गया था। 

बता दें, राज्यसभा के 55 सीटों के लिए प्रक्रिया जारी थी। नाम वापसी की आखिरी तारीख 18 मार्च थी। गुजरात और आंध्र प्रदेश में चार-चार, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तीन-तीन, झारखंड में दो और मणिपुर और मेघालय में एक-एक सीटों पर चुनाव होंगे।

37 सीटों पर हो चुके हैं चुनाव

37 सीटों के लिए सिर्फ एक-एक नाम आने की वजह से नाम वापसी यानी 18 मार्च को 37 प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए गए थे। बाकी 18 सीटों के लिए चुनाव 26 तारीख को होना था, जिसे टाल दिया गया था।

एमपी से ज्योतिरादित्य सिंधिया मैदान में

कांग्रेस पार्टी से भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने वाले मध्य प्रदेश के कद्दावर नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 13 मार्च को राज्य सभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया था। वर्तमान में मध्यप्रदेश से कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और भाजपा के प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया राज्यसभा सांसद हैं। इन तीनों सांसदों का कार्यकाल अगले माह समाप्त हो रहा है। कांग्रेस ने प्रदेश से राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह को एक बार फिर से उम्मीदवार बनाया है जबकि भाजपा ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को अपना प्रत्याशी बनाया है।

इन नेताओं का कार्यकाल हुआ खत्म

मध्य प्रदेश से दिग्विजय सिंह, छत्तीसगढ़ से मोतीलाल वोरा, गुजरात से मधुसूदन मिस्त्री, महाराष्ट्र से रामदास अठावले, परिमल नाथवानी, झारखंड से प्रेम चंद्र गुप्ता, राजस्थान से विजय गोयल आदि नेताओं का कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो चुका है।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad