Advertisement

दिल्ली दंगे: चार्जशीट में कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद, सीपीएम नेता वृंदा करात का नाम

दिल्ली पुलिस ने फरवरी के दंगों के संबंध में दायर आरोप पत्र में आरोप लगाया है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता...
दिल्ली दंगे: चार्जशीट में कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद, सीपीएम नेता वृंदा करात का नाम

दिल्ली पुलिस ने फरवरी के दंगों के संबंध में दायर आरोप पत्र में आरोप लगाया है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, सीपीएम नेता वृंदा करात और उदित राज उन राजनेताओं में से थे जिन्होंने नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान भड़काऊ भाषण दिया था।

पुलिस ने पूर्व कांग्रेस पार्षद इशरत जहां और उत्तर पूर्वी दिल्ली दंगों से जुड़े एक मामले में एक संरक्षित गवाह का उल्लेख किया है और कहा कि उन्होंने अपने बयानों में दिए गए भाषणों के बारे में बताया।

चार्जशीट में कहा गया है कि संरक्षित गवाह ने आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 161 (पुलिस द्वारा परीक्षा) के तहत दर्ज बयान में कहा है कि राजनेता उदित राज, खुर्शीद, करात जैसे कई बड़े नाम खुरेजी के विरोध स्थल पर आए थे और "उत्तेजक भाषण" दिया।

गवाह ने आरोप लगाया, "सीएए / एनपीआर (राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर) / एनआरसी (नागरिकों के लिए राष्ट्रीय रजिस्टर) के खिलाफ भाषण देने के लिए कई बड़े नाम जैसे उदित राज, सलमान, खुर्शीद, बृंदा रावत, उमर खालिद (पूर्व जेएनयू छात्र नेता) खुरेजी साइट पर आते थे।

चार्जशीट में आगे कहा गया है कि इशरत ने अपने खुलासे बयान में आरोप लगाया कि सीएए के विरोध को बनाए रखने के लिए, खुर्शीद, फिल्म निर्माता राहुल रॉय और भीम आर्मी के सदस्य हिमांशु जैसे कई जाने-माने व्यक्तियों को जामिया समन्वय समिति (जेसीसी) के निर्देश पर उनके और एक्टिविस्ट खालिद सैफी द्वारा बुलाया गया था।

इशरत के प्रकटीकरण वक्तव्य के मुताबिक, "लंबे समय तक विरोध को बनाए रखने के लिए, सलमान कुर्शीद, (फिल्म निर्माता) राहुल रॉय, भीम आर्मी के सदस्य हिमांशु, चंदन कुमार ... जैसे जेसीसी के निर्देश पर कई जाने-माने लोगों को मेरे और खालिद सैफी ने बुलाया था। भाषण जिसके कारण विरोध में बैठे सभी लोग सरकार के खिलाफ भड़क उठते थे। "

सैफी के प्रकटीकरण बयान में कहा गया है कि जनवरी 2020 में आयोजित एंटी-सीएए विरोध प्रदर्शन के दौरान "स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव, (वरिष्ठ वकील) प्रशांत भूषण, सलमान कुर्शीद ... भी इन भाषणों में आते थे।"

सैफी के पूरक प्रकटीकरण वक्तव्य, जो चार्जशीट का एक हिस्सा था, उसमें कहा कि लंबे समय तक विरोध को बनाए रखने के लिए, खुर्शीद, जेएनयू के छात्र शरजील इमाम, जेसीसी सदस्य मीरन हैदर जैसे कई जाने-माने व्यक्तियों को खुरेजी विरोध स्थल पर बुलाया गया था।

उन्होंने अपने प्रकटीकरण वक्तव्य में कहा, "लंबे समय तक विरोध को बनाए रखने के लिए मेरे और इशरत जहां के द्वारा कई जाने-माने व्यक्तियों जैसे कि खुर्शीद, शरजील इमाम, मीरान हैदर आदि को खुरेजी विरोध स्थल पर बुलाया गया।"

गौरतलब है कि नागरिकता कानून समर्थकों और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसा के बाद 24 फरवरी को पूर्वोत्तर दिल्ली में सांप्रदायिक झड़पें हुई थीं, जिसमें कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई थी और लगभग 200 लोग घायल हो गए थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad