Advertisement

वोट डालने के बाद बोले राहुल गांधी- पीएम मोदी ने किया नफरत का इस्तेमाल, हम प्यार से लड़े चुनाव

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर मतदान जारी है। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल...
वोट डालने के बाद बोले राहुल गांधी- पीएम मोदी ने किया नफरत का इस्तेमाल, हम प्यार से लड़े चुनाव

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर मतदान जारी है। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली के औरंगजेब लेन स्थित एन. पी. सीनियर सेकंडरी स्कूल के पोलिंग बूथ पर वोट डालने के बाद मोदी सरकार पर निशाना साधा। कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर नफरत का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने नफरत का इस्तेमाल किया, हमने प्यार का इस्तेमाल किया।

राहुल गांधी ने कहा कि चुनाव तीन-चार मुद्दों पर लड़ा गया जो जनता के मुद्दे हैं, कांग्रेस के नहीं। उन्होंने कहा कि पहला मुद्दा बेरोजगारी का है। दूसरा बड़ा मुद्दा किसानों की परेशानी है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि तीसरा बड़ा मुद्दा नोटबंदी का है और चौथा भ्रष्टाचार-राफेल-अनिल अंबानी का है।

राहुल ने कहा कि नोटबंदी और गब्बर सिंह टैक्स से अर्थव्यवस्था को बेहद नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस जनता के मुद्दों पर चुनाव लड़ रही है और हमने चुनाव में प्यार का इस्तेमाल किया है जबकि नरेंद्र मोदी नफरत का प्रचार कर चुनाव लड़ रहे हैं, हमें उम्मीद है कि प्यार ही जीतेगा।

गांधी से जब पूछा गया कि चुनाव में उनकी कितनी सीटें आएंगी, इसके उत्तर में उन्होंने कहा कि वह इस पर कुछ नहीं बोलेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष ने मीडिया को धन्यवाद देते हुए कहा कि चुनाव करीब-करीब खत्म हो चुके हैं और आपने अच्छे से अपनी जिम्मेदारी निभाई है। 

चुनाव परिणाम वाले दिन मोदी का गुब्बारा फट जायेगा

इससे पहले शनिवार को राहुल गांधी ने दावा किया कि 23 मई को जब लोकसभा चुनाव के परिणाम आयेगें तब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का गुब्बारा फट जायेगा।

खरगोन लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार डॉ गाविन्द मुजाल्दे के पक्ष में चुनावी सभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘मोदी जी, कांग्रेस पार्टी ने, युवाओं, किसानों, मजदूरों, माताओं, बहनों ने नरेन्द्र मोदी वाला गुब्बारा फोड़ दिया है, भड़ास, खत्म। गुब्बारे में से हवा निकली। 23 तारीख को धड़ाम से आवाज आने वाली है।’’

पीएम मोदी के एक साक्षात्कार, जिसमें मोदी को दिन में 21 घंटे काम करने और मात्र तीन घंटे सोने के चलते अत्याधिक काम करने वाला प्रधानमंत्री बताया गया, का जिक्र करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने मोदी को भ्रष्टाचार पर बहस की चुनौती देते हुए कहा, ‘‘आप 21 घंटे जागते हो, आओ बहस करो मेरे साथ, भ्रष्टाचार पर बातचीत करा लो। जहां चाहे वहां बुला लो। संसद में, गुजरात में। आप खुल के बोलिये और मैं खुल के बोलूंगा। मैं गारंटी देता हूं हिन्दुस्तान के युवाओं को कि 15 मिनट की बहस के बाद चौकीदार जी हिन्दुस्तान के युवाओं को अपना चेहरा नहीं दिखा पायेगें।’’ प्रधानमंत्री मोदी पर तंज करते हुए राहुल ने कहा, ‘‘नरेन्द्र मोदी सिर्फ तीन घंटे सोते हैं, बाकी समय नरेन्द्र मोदी जागते हैं। जब बाकी दुनिया सोती है नरेन्द्र मोदी जागते हैं। रात को अनिल अंबानी को पैसा भेजते हैं। इतना काम करते हैं तो मुझसे डिबेट कर लें। जब मैंने राफेल पर सवाल उठाया तो पूरी रात जागते हैं लेकिन जवाब नहीं दे पाये।’’

सात राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के अंतर्गत आज 7 राज्यों की 59 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण के साथ ही 483 सीटों पर वोटिंग पूरी हो जाएगी। केवल 59 सीटें बचेंगी, जिनके लिए 7वें और आखिरी चरण में 19 मई को वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती 23 मई को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement