Advertisement

सीबीएसई ने जारी किया 12वीं क्लास का रिजल्ट, इस लिंक पर जाकर करें चेक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई बोर्ड) की 12वीं क्लास की परीक्षा देने वाले लाखों स्टूडेंट्स का...
सीबीएसई ने जारी किया 12वीं क्लास का रिजल्ट, इस लिंक पर जाकर करें चेक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई बोर्ड) की 12वीं क्लास की परीक्षा देने वाले लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो गया है। सीबीएसई बोर्ड ने आखिरकार 12वीं क्लास के परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। हालांकि, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का रिजल्ट पोर्टल फिलहाल काम नहीं कर रहा है। ऐसे में छात्रों को कुछ देर बार फिर से प्रयास करना चाहिए। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा आज 13 जुलाई 2020 को कर दी है। 

सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर ऑनलाइन जारी किया गया है। रिजल्ट से जुड़ी अपडेट और अन्य जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर भी उपलब्ध है। स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर की मदद से रिजल्ट देख सकते हैं। परिणामों के बारे में जारी आधिकारिक आकड़ों के मुताबिक सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2020 में कुल  88.78% परीक्षार्थी सफल घोषित किये गये हैं, जो कि पिछले वर्ष से 5.38 फीसदी अधिक है।

 

केंद्रीय एचआरडी मंत्री ने दी शुभकामनाएं

 

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2020 को लेकर केंद्रीय एचआरडी मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि छात्र अपना रिजल्ट cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं।

स्टूडेंट्स ऐसे चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट

रिजल्ट देखने के लिए वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाएं। इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए 12वीं के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें। फिर अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करें, अब आप रिजल्ट देख सकते हैं। साथ ही, भविष्य के लिए आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट भी ले सकते हैं।

बता दें कि 12वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स अपने स्कोर को बेहतर करने के लिए परीक्षा देने का विकल्प चुनते हैं उनके लिए परीक्षाएं बाद में आयोजित की जाएंगी। हालांकि, सीबीएसई 10वीं क्लास के लिए कोई भी परीक्षा नहीं होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement