Advertisement

31 मई से 120 दिन पहले तक बुक कर पाएंगे ट्रेन टिकट, पार्सल की होगी अनुमति

रेलवे ने सभी विशेष ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि को मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है।...
31 मई से 120 दिन पहले तक बुक कर पाएंगे ट्रेन टिकट, पार्सल की होगी अनुमति

रेलवे ने सभी विशेष ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि को मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है। इनमें 12 मई से राजधानी ट्रेन के मार्ग पर संचालित 15 जोड़ी ट्रेनें और 1 जून से चलने जा रहीं 100 जोड़ी नई ट्रेनें शामिल हैं।

रेलवे ने एक बयान में कहा कि रेल मंत्रालय ने सभी विशेष ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) को मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है।

रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि 30 विशेष राजधानी और 200 विशेष मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के आरक्षण नियमों को संशोधित किया गया है। रेलवे ने सभी विशेष ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) को मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन करने का निर्णय लिया है।

अधिकारी ने कहा कि उपरोक्त बदलाव 31 मई की सुबह 8 बजे से ट्रेन बुकिंग की तारीख से लागू किए जाएंगे।

पार्सल की अनुमति

इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की अनुमति होगी। बयान में कहा गया है कि वर्तमान बुकिंग, रोडसाइड स्टेशनों के लिए सीटों का तत्काल कोटा आवंटन और अन्य नियम एवं शर्तें पहले जैसी ही रहेंगी।

1 मई से चल रही हैं श्रमिक स्पेशल ट्रेनें

कोरोनावायरस महामारी के प्रसार से निपटने के लिए रेलवे ने देशव्यापी लॉकडाउन के बीच 25 मार्च से पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया था। बाद में फंसे हुए प्रवासी कामगारों, छात्रों, तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के परिवहन के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने की शुरुआत की गई। रेलवे ने 12 मई से 30 स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस को भी चलाना शुरू किया और 1 जून से 200 स्पेशल मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad