Advertisement

आस्ट्रेलिया दौरे के लिए हॉकी इंडिया ने किया टीम का ऐलान, रुपिंदर की हुई वापसी

हॉकी इंडिया ने अगले महीने से शुरू हो रहे आस्ट्रेलिया दौरे के लिए पुरुष टीम का ऐलान कर दिया है। टीम का यह...
आस्ट्रेलिया दौरे के लिए हॉकी इंडिया ने किया टीम का ऐलान, रुपिंदर की हुई वापसी

हॉकी इंडिया ने अगले महीने से शुरू हो रहे आस्ट्रेलिया दौरे के लिए पुरुष टीम का ऐलान कर दिया है। टीम का यह नए कोच ग्राहम रीड के मार्गदर्शन में पहला दौरा होगा। इस दौरे के साथ अनुभवी डिफेंडर रुपिंदर पाल सिंह की टीम में वापसी हो रही है। रीड़ को हाल ही में टीम के मुख्च कोच का पदभार सौंपा गया है। वह हरेंद्र सिंह का स्थान ले रहे हैं। टीम में दिग्गज ड्रैग फ्लिकर रुपिंदर पाल सिंह की वापसी हुई है। 

मनप्रीत सिंह होंगे टीम के कप्तान

जलंधर के मिडफील्डर जसकरन सिंह को पहली बार राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है। टीम की कप्तानी मनप्रीत सिंह के पास ही है जबकि सुरेंद्र कुमार को टीम का उप-कप्तान बनाया गया है। यह भारत का इस साल दूसरा बड़ा टूर्नामेंट है। टीम ने मार्च में सुल्तान अजलान शाह कप में हिस्सा लिया था जहां उसे रजत पदक मिला था। टीम में युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण है। 

टीम में होंगे दो गोलकीपर

चयनकर्ताओं ने टीम में दो गोलकीपरों को शामिल किया है। अनुभवी पी.आर. श्रीजेश के अलावा कृष्णा बी. पाठक दूसरे गोलकीपर होंगे। आकाशदीप सिंह आराम करने के बाद टीम में लौटे हैं। वहीं अनुभवी डिफेंडर और ड्रैग-फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह को 18वें एशियाई खेलों में खेलने के लगभग आठ महीने बाद बुलाया गया है। उनके साथ उपकप्तान सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह, बीरेंद्र लकड़ा, गुरिंदर सिंह और कोथाजीत सिंह भी शामिल होंगे।

जसकरन सिंह को पहली बार मिला मौका

मिडफील्डर्स हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह, विवेक सागर प्रसाद, और नीलकंठ शर्मा को जसकरन सिंह के साथ नामित किया गया है, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने का मौका दिया गया है। फॉरवर्ड-लाइन में आकाशदीप सिंह दिखाई देंगे, जिन्हें इपोह में सीज़न ओपनर के लिए आराम दिया गया था, जो अरमान कुरैशी, मनदीप सिंह, सुमित कुमार जूनियर और गुरसाहिबजीत सिंह के साथ टीम में वापसी करेंगे।

यह दौरा एफआईएच सीरीज के लिए होगा आदर्श

ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर टीम कोच ग्राहम रीड ने कहा कि यह दौरा मुझे टीम के खिलाड़ियों को समझन का मौका देगा। टीम में अच्छा मिश्रण है। टीम में कई युवा खिलाड़ियों के अलावा ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो पहली बार आए हैं। साथ ही कुछ खिलाड़ियों ने वापसी की है। विश्व की शीर्ष टीम के साथ खेलना इन खिलाड़ियों के अच्छा मौका होगा। साथ ही यह दौरा जून में एफआईएच मेन्स हॉकी सीरीज फाइनल भुवनेश्वर ओडिशा 2019 के लिए भी एक आदर्श तैयारी प्रदान करेगा।

टीम:

गोलकीपर: पी.आर. श्रीजेश, कृष्णा बी पाठक

डिफेंडर: रुपिंदर पाल सिंह, सुरेंद्र कुमार (उप-कप्तान), हरमनप्रीत सिंह, बिरेंद्र लाकरा, गुरिंदर सिंह, कोथाजीत सिंह

मिडफील्डर: हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह (कप्तान), जसकरन सिंह, विवेक सागर प्रसाद, नीलकंठ शर्मा।

फॉरवर्ड: मनदीप सिंह, गुरसाहिबजीत सिंह, आकाशदीप सिंह, सुमित कुमार जूनियर, अरमान कुरैशी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad