Advertisement

भारत चाय प्रधान देश है !

रोमांटिक डेट भले ही कॉफी से शुरू होती हो, कॉफी पीना भले ही अभिजात्य होने की निशानी हो लेकिन कॉफी के...
भारत चाय प्रधान देश है !

रोमांटिक डेट भले ही कॉफी से शुरू होती हो, कॉफी पीना भले ही अभिजात्य होने की निशानी हो लेकिन कॉफी के शौकीनों को जानकर आश्चर्य होगा कि भारत एक चाय प्रधान देश है! कुछ राजनैतिक कारणों से यह टैग भारत पर फबता भी है।

इंटरनेशलन कॉफी ऑर्गेनाइजेशन (आईसीओ) ने एक सर्वे प्रकाशित किया है। इस सर्वे में भारत कॉफी पीने वाले टॉप 20 देशों की सूची में जगह नहीं बना पाया है। हर साल प्रति व्यक्ति 12 किलो कॉफी की खपत के साथ फिनलैंड ने यह बाजी मारी जबकि नार्वे, आइसलैंड और डेनमार्क ने क्रमशः दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर जगह बनाई है।

भारत भले ही कॉफी पीने वाले शीर्ष 20 देशों में जगह नहीं बना पाया हो लेकिन कॉफी निर्यात में यह सातवां बड़ा देश है। भारत में कॉफी का ज्यादातर उत्पादन दक्षिणी भाग में होता है। भारत विभिन्न देशों में 767 मिलियन पाउंड कॉफी हर साल निर्यात करता है। लेकिन भारत में रहने वाले लोग चाय पीना ही पसंद करते हैं। यह विश्व में कॉफी उत्पादन का चार प्रतिशत है। 19वें नंबर पर आने वाला क्रोएशिया में हर साल 4.9 किलो प्रति व्यक्ति कॉफी की खपत है। ब्राजील भी विश्व स्तर पर कॉफी का बड़ा निर्यातक है लेकिन इसे भी 15वां स्थान मिला है। यहां पर प्रति व्यक्ति कॉफी की खपत 5.5 किलो है। अमेरिका 26वें नंबर पर और ब्रिटेन का इस सर्वे में 45वां नंबर रहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad