Advertisement

जाकिर नाइक के खिलाफ ईडी की कार्रवाई, 16.40 करोड़ की संपत्ति कुर्क

विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) एक्शन में है। अब ईडी ने शनिवार को धन...
जाकिर नाइक के खिलाफ ईडी की कार्रवाई, 16.40 करोड़ की संपत्ति कुर्क

विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) एक्शन में है। अब ईडी ने शनिवार को धन शोधन के आरोपों की जांच के सिलसिले में जाकिर नाइक की करोड़ों की प्रोपर्टी कुर्क कर ली है। नाइक पर 2016 में युवाओं को आतंकी गतिविधियों के लिए उकसाने का आरोप लगे थे।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय ने जाकिर नाइक मामले में धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत 16.40 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच की है। यह संपत्ति मुंबई और पुणे में स्थित है। जाकिर नाइक के केस में प्रवर्तन निदेशालय ने धनशोधन अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए इन संपत्तियों की कुर्की की है। जाकिर नाइक की संपत्तियों ये तीसरी कुर्की है।

 

जानकारी के मुताबिक, ईडी ने इस मामले में तीसरी कुर्की को अंजाम दिया है। एजेंसी जाकिर नाइक के खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की प्राथमिकी का संज्ञान लेने के बाद जांच कर रही है। साथ ही, ईडी ने इस मामले में अब तक कुल 50.49 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है।

मलेशिया में है जाकिर नाइक

नाइक के खिलाफ 2016 में एंटी-टेरर लॉ के तहत केस दर्ज किया गया था। जून 2017 में कोर्ट ने नाइक को अपराधी घोषित किया था। वह जुलाई 2016 से मलेशिया में है। भारत उसे प्रत्‍यर्पित कर देश लाने की कोशिशों में जुटा है। जाकिर नाइक को लेकर कुछ महीने पहले इंटरपोल की एक बैठक भी हुई थी, जिसमें सीबीआई और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के आला अधिकारियों ने नाइक के खिलाफ मजबूत साक्ष्य और दस्तावेज पेश किए थे।

नाइक के पास 100 करोड़ की प्रॉपर्टी

इससे पहले एनआईए ने नाइक के मुंबई में दो फ्लैट और एक वाणिज्यिक संस्थान सीज किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जाकिर नाइक और उनकी संस्था इस्लामिक रीसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) के पास तकरीबन 100 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

आईआरएफ पर पांच साल के लिए प्रतिबंध

सरकार ने नाइक की संस्था आईआरएफ को गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत 'गैर कानूनी संस्था' करार देते हुए 5 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था।

 

नाइक पर मुस्लिम युवकों को दहशतगर्दी की ओर धकेलने का आरोप

 

जाकिर नाइक पर अपने भाषणों से मुस्लिम युवकों को दहशतगर्दी की ओर धकेलने का आरोप है। सबसे पहले जाकिर का नाम बांग्‍लादेश की राजधानी ढाका में जुलाई 2016 में हुए आतंकी हमले के बाद सामने आया था। इस हमले में 18 विदेशी नागरिकों सहित 29 लोगों की जान चली गई थी। इन आतंकियों के जाकिर नाइक के भाषणों से प्रेरित होने का खुलासा हुआ था, जिसके बाद वह भारत से भाग गया था। इस खुलासे के बाद काफी बवाल मचा था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad