Advertisement

पेट्रोल के दाम बढ़ने और महंगाई से फ्रांस में उबाल, सरकार कर रही इमरजेंसी पर विचार

फ्रांस इन दिनों दशक की सबसे खतरनाक गृह अशांति से जूझ रहा है। स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि शनिवार को...
पेट्रोल के दाम बढ़ने और महंगाई से फ्रांस में उबाल, सरकार कर रही इमरजेंसी पर विचार

फ्रांस इन दिनों दशक की सबसे खतरनाक गृह अशांति से जूझ रहा है। स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि शनिवार को कुछ युवाओं ने सेंट्रल पेरिस में कई वाहनों और बिल्डिंगों को आग के हवाले कर दिया। ऐसे में सरकार इमरजेंसी लागू करने पर विचार कर रही है। यह जानकारी फ्रांस सरकार के प्रवक्ता बेंजमिन ग्रीवोक्स ने दी। यूरोप 1 रेडियो से बातचीत में सरकार के प्रवक्ता ने कहा, 'हमें कुछ ऐसी कार्रवाई करनी होगी, ताकि ऐसी हरकत फिर न हों।'

येलो वेस्ट प्रदर्शन

पेरिस में महंगाई बढ़ने और पेट्रोल के दाम बढ़ने के खिलाफ पिछले 2 हफ्तों से प्रदर्शन चल रहा है। इस प्रदर्शन को 'येलो वेस्ट' का नाम भी दिया गया है। प्रदर्शनकारी पीले रंग की वेस्ट पहनकर प्रदर्शन कर रहे हैं। यह प्रदर्शन शनिवार को उस समय उग्र हो गया, जब इनमें से कुछ लोगों ने वाहनों और बिल्डिंगों में आग लगानी शुरू कर दी।

फ्रांस की पुलिस की ओर से शेयर किए जा रहे विडियो में कुछ प्रदर्शनकारियों को पुलिस के वाहनों को निशाना बनाते और उनके शीशे तोड़ते देखा जा सकता है। एक अन्य वीडियो में जलती हुई कारें और प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागते देखे जा सकते हैं।

पेरिस में 100 लोग घायल

पेरिस में प्रदर्शन कर रहे 288 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जबकि लगभग 100 लोग घायल हो गए। पुलिस प्रवक्ता ने सीएनएन को बताया कि शनिवार को पेट्रोल और पेट्रोल की बढ़ी हुई कीमतों और हाइड्रोकार्बन टैक्स बढ़ाने के विरोध में बड़ी संख्या के लोगों के सड़कों पर उतरने के बाद पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो गई।

राष्ट्रपति मैक्रों करेंगे मीटिंग

इसे लेकर राष्ट्रपति मैक्रों, प्रधानमंत्री और आंतरिक मामलों के मंत्री के साथ रविवार शाम को मीटिंग करने वाले हैं। इस मीटिंग में दंगाइयों से निपटने और प्रदर्शन करने वालों से बातचीत का रास्ता निकालने पर चर्चा होगी। परेशानी इस बात की है कि इन प्रदर्शनकारियों का कोई चेहरा नहीं है, जिससे सरकार बात कर सके। जब आपातकाल लागू करने को लेकर सरकार के प्रवक्ता से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि सरकार के पास यह भी एक विकल्प है।

हजारों लोग हो रहे हैं प्रदर्शन में शामिल

फ्रांस के गृह मंत्रालय के मुताबिक, शनिवार को हुआ प्रदर्शन तीसरे सप्ताह लगातार हुआ इस तरह का प्रदर्शन है। इसमें अनुमानित रूप से 36,500 लोगों ने हिस्सा लिया। बीते सप्ताह हुए एक और प्रदर्शन में 53,000 लोगों ने हिस्सा लिया था जबकि उसके एक सप्ताह पहले हुए प्रदर्शन में लगभग 113,000 लोग शामिल हुए थे। गृह मंत्री क्रिस्टोफ कैस्टनर ने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि 1,500 उपद्रवी शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन कर रहे लगभग 200 लोगों के समूह में घुस गए और चैम्पस एलिसीस के पास उग्र हो गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad