Advertisement

शी जिनपिंग फिर चुने गए चीन के राष्ट्रपति

शी जिनपिंग  को आज चीन की पार्लियामेंट ने सर्वसम्मति ने देश का राष्ट्रपति चुन लिया। इसके अलावा वांग...
शी जिनपिंग फिर चुने गए चीन के राष्ट्रपति

शी जिनपिंग  को आज चीन की पार्लियामेंट ने सर्वसम्मति ने देश का राष्ट्रपति चुन लिया। इसके अलावा वांग क्यूशन को उप राष्ट्रपति निर्वाचित किया गया। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ और वांग के विरोध में एक वोट पड़ा।

जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो वह सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के प्रतिनिधियों से भरी हुआ था। इसलिए जिनपिंग को दोबारा चुने जाने पहले से ही प्रबल संभावनाएं थी। इससे पहले रविवार को चीन की पार्लियामेंट ने संविधान में संशोधन करके राष्ट्रपति के कार्यकाल की सीमा को खत्म कर दिया था। इसका सीधा अर्थ है कि शी जिनपिंग जब तक चाहे चीन के राष्ट्रपति बने रह सकते हैं। 

चीनी पार्लियामेंट आज ही देश के शक्तिशाली नेता वांग क्यूशन को उपराष्ट्रपति निर्वाचित किया। क्यूशन इससे पहले भी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के महत्वपूर्ण सहयोगी रह चुके हैं इसलिए उनके निर्वाचन को पहले से ही तय माना जा रहा था। चीन के सियासी गलियारों में जिनपिंग के इस कदम को लेकर पहले से ही संभावनाएं व्यक्त की जा रही थीं। 
राजधानी बीजिंग स्थित ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल्स में में क्यूशन के चुने जाने की घोषणा के बाद उन्होंने श्री जिनपिंग से हाथ मिलाया। उप राष्ट्रपति के चुनाव में क्यूशन के पक्ष में 2970 मत और विरोध में मात्र एक मत पड़ा। 
इससे पहले भ्रष्टाचार और घरेलू वित्तीय समस्याओं को हल करने में क्यूशन की महत्वपूर्ण भूमिका मानी जाती रही है। इससे अलावा क्यूशन के पास अमेरिका के साथ आर्थिक मुद्दों पर वार्ता करने का भी अनुभव है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement