Advertisement

पहलवानों का प्रदर्शन: महावीर सिंह फोगाट बोले- हम भी चाहते हैं कि निष्पक्ष समाधान हो

आंदोलन कर रहे पहलवान बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं जिस पर एक नाबालिग सहित सात महिला पहलवानों...
पहलवानों का प्रदर्शन: महावीर सिंह फोगाट बोले- हम भी चाहते हैं कि निष्पक्ष समाधान हो

आंदोलन कर रहे पहलवान बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं जिस पर एक नाबालिग सहित सात महिला पहलवानों ने कथित यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोच महावीर सिंह फोगाट ने केंद्र सरकार के आंदोलन कर रहे पहलवानों के साथ बातचीत का रास्ता खोलने के कदम की सराहना करते हुए बुधवार को कहा कि वे भी चाहते हैं कि इस मुद्दे का निष्पक्ष समाधान निकले।

साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया जैसे ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेताओं सहित शीर्ष पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आंदोलन की अगुआई कर रहे हैं।

महावीर ने केंद्र सरकार के बातचीत का रास्ता खोलने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘‘सरकार जो सोई हुई थी अगर आज वह जागी है तो यह बहुत बढ़िया है। हम भी चाहते हैं कि समाधान हो, निष्पक्ष हो। पहलवान भी यही चाहते हैं। जो भी रास्ता हो वह निकाला जाना चाहिए।’’

इससे पहले खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने देर रात ट्वीट करके पहलवानों को बातचीत के लिए आमंत्रित किया। ठाकुर ने ट्वीट किया, ‘‘सरकार पहलवानों के साथ उनके मुद्दों पर चर्चा करने की इच्छुक है। मैं एक बार फिर पहलावानों को इसके लिए आमंत्रित करता हूं।’’

आंदोलनकारी पहलवानों की इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ मुलाकात पर महावीर ने कहा, ‘‘अमित शाह से मुलाकात हुई या नहीं इसके बारे में मुझे जानकारी नहीं है। क्या बात हुई है, मुझे नहीं पता। लेकिन समाधान निकलना चाहिए।’’ हरियाणा के चरखी दादरी जिले के बलाली गांव में आज महापंचायत होनी है जो महावीर का गांव है। उन्होंने हालांकि कहा कि इस महापंचायत में कोई ठोस फैसला नहीं किया जाएगा।

महावीर ने कहा, अभी कोई ठोस निर्णय नहीं लिया जाएगा क्योंकि नौ जून तक का समय दिया गया है। उसके बाद ही कोई फैसला होगा। विनेश, संगीता फोगाट और बजरंग के महापंचायत में शामिल होने की संभावना के बारे में महावीर ने कहा कि उन्हें इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा, मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। मेरी उनसे कोई बात नहीं हुई है।

भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) ने भी बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग को लेकर नौ जून को दिल्‍ली में धरना देने का किसानों का कार्यक्रम स्थगित कर दिया है। भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने पहलवानों के समर्थन में प्रस्तावित धरना स्थगित करने की मंगलवार को घोषणा की। उन्होंने कहा कि पहलवानों के अनुरोध पर किसानों ने नौ जून को दिल्ली में प्रस्तावित आंदोलन स्थगित कर दिया है। महावीर ने हालांकि कहा कि नौ जून को आगे की रणनीति तय की जाएगी। उन्होंने कहा, देखते हैं कि नौ तारीख के बाद खाप चौधरी (प्रमुख) क्या फैसला करते हैं। हमारी पंचायत भी उसी सिलसिले में है। जो भी फैसला किया जाएगा हमें उसके लिए तैयार रहना चाहिए और इसीलिए पंचायत हो रही है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement