Advertisement

विनेश फोगाट ने रचा इतिहास, लॉरेस विश्व खेल पुरस्कार पाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी

शीर्ष पहलवान विनेश फोगाट को प्रतिष्ठित 2018 लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉडर्स के लिए नामंकित किया गया है।...
विनेश फोगाट ने रचा इतिहास, लॉरेस विश्व खेल पुरस्कार पाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी

शीर्ष पहलवान विनेश फोगाट को प्रतिष्ठित 2018 लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉडर्स के लिए नामंकित किया गया है। विनेश इस अवॉर्ड के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं, जिनका आयोजन 18 फरवरी को किया जाएगा। 24 साल की इस पहलवान ने चोट के कारण लंबे समय बाद शानदार वापसी करते हुए गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों और जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। उन्हें 'लारेस वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर (साल में वापसी करने वाली सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी) की श्रेणी में नामांकित किया गया है।

भारतीय क्रिकेट टीम जीत चुकी है यह अवॉर्ड

पिछली बार भारतीय खेलों ने 2004 लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉडर्स में तब यह उपलब्धि हासिल की थी जब भारतीय क्रिकेट टीम और पाकिस्तानी क्रिकेट टीम ने दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के बावजूद एक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलकर 'लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड अवॉर्ड' साझा किया था।

हाल में भारत की मैजिक बस ने 2014 में 'लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड अवॉर्ड' जीता था। हालांकि, विनेश ने इतिहास बनाया क्योंकि वह लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉडर्स की सात मुख्य श्रेणियों में से एक में नामांकित होने वाली पहली भारतीय एथलीट बनी हैं।

नामांकित खिलाड़ियों में जोकोविच, एम्बाप्पे और मॉड्रिच भी

विनेश और वुड्स के अलावा 'वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर' कैटेगरी में जापान के यूजूरू हानयू, कनाडा के मार्क मैकमोरिस, नीदरलैंड की बिबियन मेंटल स्पी और अमेरिका की लिंड्से वोन को भी नामांकित किया गया है। 'लॉरियस वर्ल्ड स्पोटर्समैन ऑफ द इयर' अवॉर्ड के लिए वर्ल्ड नबंर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक, इंग्लैंड के फॉर्मूला वन रेसर लुईस हैमिल्टन, फ्रांस के फुटबॉलर किलियन एम्बाप्पे और क्रोएशिया के लुका मॉड्रिच को नामांकित किया गया है।

सेरेना और हालेप का नाम भी शामिल

'लॉरियस वर्ल्ड स्पोटर्सवुमन ऑफ द ईयर' के लिए अमेरिकी जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स, रोमानिया की टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप और जर्मन की एंजेलिक कर्बर भी नामांकित की गईं हैं। पिछले साल रूस में फीफा विश्व कप का खिताब जीतने वाली फ्रांस की टीम को 'लॉरियस वर्ल्ड टीम ऑफ द इयर' के लिए नामांकित किया गया है।

विनेश ने 2018 एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता था स्वर्ण पदक

भारतीय महिला पहलवान विनेश ने 2018 एशियाई खेलों और गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। हरियाणा की इस पहलवान को 2016 ओलंपिक खेलों की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा के क्वार्टरफाइनल के दौरान घुटने के जोड़ में चोट लग गई थी। इसके बाद उन्होंने पिछले साल शानदार वापसी की और देश के लिए गोल्ड मेडल जीते। उन्हें अमेरिकी टूर चैम्पियनशिप के विजेता गोल्फर टाइगर वुड्स के साथ इसमें नामांकित किया गया है जिन्होंने पांच साल के बाद अपना पहला टूर्नामेंट जीता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad