Advertisement

केशरीनाथ त्रिपाठी को लंदन में मिला वातायन शिखर सम्मान

लंदन की संस्था ‘वातायन’ ने इस बार अपना सबसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय वातायन शिखर सम्मान पश्चिम बंगाल (भारत) के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी को प्रदान किया। त्रिपाठी एक विख्यात लेखक और कवि हैं और अब तक उनकी अनेक पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं।
केशरीनाथ त्रिपाठी को लंदन में मिला वातायन शिखर सम्मान

          लंदन के नेहरू सेंटर में संस्था द्वारा यू के हिन्दी समिति के अध्यक्ष डॉ. पद्मेश गुप्ता की उपस्थिति में आयोजित अंतरराष्ट्रीय वातायन सम्मानसमारोह मेंहिन्दी की अग्रणी प्रकाशन संस्था वाणी प्रकाशन के प्रबंध निदेशक अरुण माहेश्वरी, कवि, गज़लकार डॉ. हरिओम और संस्कृतिकर्मी स्मिता पारिख को भी क्रमशः अंतरराष्ट्रीय वातायन प्रकाशन सम्मान, अंतरराष्ट्रीय वातायन कविता सम्मान और अंतरराष्ट्रीय वातायन संस्कृति सम्मान से नवाजा गया।

    संस्थापक अध्यक्ष दिव्या माथुर की संस्था ‘वातायन’, जिसके डॉ. सत्येन्द्र श्रीवास्तव, मोहन राणा, अनिल शर्मा, पद्मेश गुप्ता और इस्माइल चुनारा संस्थापक सदस्य हैं, ने इसी वर्ष से प्रकाशन सम्मान की शुरुआत की है जिसके पहले हकदार हिंदी में अपनी वैश्विक पहचान की वजह से वाणी प्रकाशन के प्रबन्ध निदेशक और वाणी फ़ाउंडेशन के चेयरमैन अरुण माहेश्वरी बने।एक विज्ञप्ति के मुताबिक नोबेल पुरस्कार, साहित्य अकादेमी पुरस्कार, भारतीय ज्ञानपीठ पुरस्कार और अनेक लब्ध प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त लेखकों की पुस्तकें प्रकाशित कर चुके माहेश्वरी ने अब तक 6000 से भी ज्यादा पुस्तकों और 2500 से अधिक लेखकों को प्रकाशित किया है और लगभग समूची दुनिया का भ्रमण किया है।

   कार्यक्रम की शुरुआत सेंटर की उप-निदेशक विभा मेंहदीरत्ता द्वारा स्वागत, वातायन की मीरा कौशिक के की रूपरेखा के बाद कादम्बरी मेहरा ने वन्दना गीत से हुई। जहां लंदन के हिंदी प्रेमियों ने केशरीनाथ ‌त्रिपाठी की सारगर्भित कविताओं का आनंद लिया, वहीं उनके गीतों की प्र‌स्तुति महताब मल्होत्रा ने दी। अरुण माहेश्वरी ने संक्षेप में अपना वक्तव्य दिया। क्रमशः हरिओम और स्मिता परिख ने अपनी कविताएँ सुनाईं। कार्यक्रम का समापन नेहरू एकेडमी की निदेशक और वातायन की अध्यक्ष मीरा कौशिक के धन्यवाद ज्ञापन से हुआ।

   

                                               

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad