Advertisement

वाजपेयी जी की हालत नाजुक बनी है, डॉक्टर इलाज में जुटे हुए हैं: जेपी नड्डा

दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत लगातार नाजुक बनी हुई...
वाजपेयी जी की हालत नाजुक बनी है, डॉक्टर इलाज में जुटे हुए हैं: जेपी नड्डा

दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत लगातार नाजुक बनी हुई है। एम्स हैल्थ बुलेटिन जारी कर बताया कि उनकी हालत कोई सुधार नहीं, अब भी उनकी हालत नाजुक बनी हुई है। उन्हें अभी लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है। बुधवार शाम को जारी किए गए मेडिकल बुलेटिन में एम्स की तरफ से कहा गया था कि बीते 24 घंटे में उनकी हालात और बिगड़ी है।

11 जून से अस्पताल में भर्ती हैं अटल बिहारी वाजपेयी

अटल बिहारी वाजपेयी को गुर्दा (किडनी) की नली में संक्रमण, छाती में जकड़न, मूत्रनली में संक्रमण आदि के बाद 11 जून को एम्स में भर्ती कराया गया था। पिछले 24 घंटे में उनके स्वास्थ्य में गंभीर गिरावट आई। यहां एम्स निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया के नेतृत्व में वरिष्ठ डॉक्टरों की एक टीम उनका इलाज कर रही है। 

मिलने वालों की लगी भीड़

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल शाम करीब सवा सात बजे वाजपेयी का हालचाल जानने के लिए एम्स गए थे। मोदी के अलावा रेल मंत्री पीयूष गोयल और भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी भी वाजपेयी का कुशलक्षेम जानने अस्पताल पहुंचे थे। रात में केन्द्रीय मंत्री सुरेश प्रभु, जितेन्द्र सिंह, हर्षवर्द्धन और शाहनवाज हुसैन सहित कई नेता और मंत्री अस्तपाल गये थे। इससे पहले केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी भी वाजपेयी का हाल जानने अस्पताल गयी थीं।

आज सुबह उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू वाजपेयी का हाल जानने पहुंचे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया भी गुरूवार को वाजपेयी जी को देखने एम्स पहुंचे। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जानने के लिए केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी भी पहुंचे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी वाजपेयी से मिलने एम्स पहुंची। 

राहुल गांधी भी वाजपेयी को देखने एम्स पहुंचे

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी गुरुवार शाम चार बजे अटल बीहारी वाजपेयी के हालात की जानकारी लेने एम्स पहुंचे इससे पहले सांझी विरासत सम्मेलन ंमें कांग्रेस अध्यक्ष ने अटल जी के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना की। 

 

वाजपेयी जी की हालत नाजुक, डॉक्टर इलाज में जुटे हुए हैं: जेपी नड्डा

 

एम्स से बाहर निकलकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने संववाददाताओं से कहा कि अटल जी की हालत अब भी बेहद नाजुक बनी हुई है। कुछ देर बाद अस्‍पताल की ओर से मेडिकल बुलेटिन जारी किया जाएगा। नड्डा ने बताया कि डॉक्‍टर पूरी ताकत लगा दे रहे हैं वाजपेयी जी को ठीक करने के लिए।

 

लगातार दूसरी बार वाजपेयी के हालत की जानकारी लेने एम्स पहुंचा पीएम का काफिला 

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के स्वास्थ्य का जायजा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे।


भाजपा ने रद्द किया अपना कार्यक्रम 

भारतीय जनता पार्टी ने अटल बिहारी वाजपेयी की हालत को देखते हुए देशभर में अपने आज के सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। 18-19 अगस्त को दिल्ली में होने वाली बीजेपी कार्यकारिणी की बैठक टल गई है। बीजेपी मुख्यालय से बैठक के लिए फूलों से सजावट की गई थी, जिसे हटा लिया गया है।

ममता बनर्जी ने भी रद्द किए अपने कार्यक्रम

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा, मैनें अटल बिहारी वाजपेयी से मिलने के लिए अपने सारे कामों को कैंसल कर दिया। मुझे उनके साथ काम करने का मौका मिला था। हमने उन्हें तब समर्थन दिया था जब उनकी सरकार गिरने वाली थी। उनके काम करने का तरीका बिल्कुल अलग था। अभी की तुलना में तो बिल्कुल ही अलग। 

'अटल के साथ काम करना एक बेहद ही सुखद अनुभव रहा'

वहीं, उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी वाजपेयी की नाजुक हालत पर दुख जताते हुए कहा, 'मैं उनसे मिलने आज दिल्ली जाऊंगा। वो एक महान नेता थे और उनके साथ काम करना एक बेहद ही सुखद अनुभव रहा'। 

अटल जी के स्वास्थ्य को लेकर शुरू हुआ प्रार्थनाओं का दौर

वाजपेयी जी के स्वास्थ्य को लेकर प्रार्थनाओं का दौर भी शुरू हो गया है। केन्द्रीय मंत्री विजय गोयल ने ट्वीट करते हुए कहा कि वह अटल जी के स्वास्थ्य को लेकर प्रार्थना कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि यह घड़ी भी निकल जाएगी और वे उनकी जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं। इससे पहले मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर अटल बिहारी वाजपेयी के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

हर ओर दुआओं के लिए उठे हाथ

ग्वालियर में जन्में अटल जी के हालत में सुधार के लिए पूरे प्रदेश में दुआ का दौर चल रहा है। जगह-जगह पूजा और प्रार्थना का दौर जारी है। शिवा रूद्र अभिषेक संस्कृति बचाओं मंच द्वारा उनके स्वास्थ्य को लेकर राजधानी भोपाल में भी रुद्राभिषेक किया जा रहा है। वहीं,  उज्जैन में बाबा महाकाल के दरबार में पूजा की जा रही है। उनके गृहनगर ग्वालियर के लोग विचलित हैं। आम लोगों और समर्थकों के साथ स्कूल-कॉलेजों के छात्र-छात्राएं भी अटलजी के स्वस्थ होने की दुआ कर रहे हैं।

मध्य प्रदेश यूथ कांग्रेस के नेता शाकिर खान ने अटल बिहारी वाजपेयी की सेहत में सुधार के लिए ग्वालियर के दरगाह में चादर चढ़ाई। 

केजरीवाल नहीं मनाएंगे अपना जन्मदिन

अटल जी की सेहत को देखते हुए अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया, 'नहीं मनाऊंगा अपना जन्मदिन।' आज केजरीवाल का जन्मदिन है।

सीएम शिवराज सिंह ने किया ट्वीट

सीएम शिवराज ने ट्वीट कर लिखा है कि परम आदरणीय हम सभी के श्रद्धेय श्री अटल बिहारी वाजपेयी के शीघ्र स्वस्थ होने की ईश्वर से प्रार्थना करता हूं। उनके स्वास्थ्य में गिरावट की खबर से मन विचलित है। हम सभी उनके दीर्घायु होने की कामना करते हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज ने गुरुवार की अपनी जनआशीर्वाद यात्रा को स्थगित कर दिया। उन्होंने कहा कि अटलजी की उपस्थिति मात्र से हमको हौसला मिलता है। वो हमारे बीच बने रहें यही हमारी प्रार्थना है। अटलजी की कविताओं से सभी को प्रेरणा मिलती है। स्वतंत्रता दिवस पर उनकी कविता का उल्लेख किया था।

सीएम शिवराज ने कहा कि विदिशा से चुनाव लड़ने के दौरान मैं उनके करीब आया था। जब भी उनसे मिलता था तो वे मुझे विदिशापति कहते थे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने भी अटल बिहारी वाजपेयी के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।

वाजपेयी की नाजुक हालत पर बात करते भावुक हुए दिनेश शर्मा

अटल बिहारी वाजपेयी की नाजुक हालत पर बात करते हुए यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा की आंखें नम हुईं। उन्होंने कहा, 'वाजपेयी जी की खराब तबीयत की खबर ने मुझे झकझोर के रख दिया है। वह हमेशा से मेरी प्रेरणा,मेरे गुरु रहे हैं।'

अटल जी की भतीजी कांति मिश्रा हुईं भावुक

वाजपेयी के बिगड़े स्‍वास्‍थ्‍य से दुखी उनकी भतीजी कांति मिश्रा ने भावुक स्‍वर में कहा, ‘मैं ईश्‍वर से प्रार्थना कर रही हूं कि केवल एक बार मैं उन्‍हें दोबारा भाषण देते हुए देख सकूं। हमारा परिवार अपने दिमाग से कभी भी उनकी छवि को नहीं मिटा सकता। मैं उनके जल्‍द स्‍वस्‍थ होने की उम्‍मीद करती हूं।’

2009 में भी अटल जी की तबियत बिगड़ी, रखा गया था वेंटिलेटर पर

2009 में भी वाजपेयी की तबीयत बिगड़ गई थी। उन्हें सांस लेने में दिक्कत के बाद कई दिन वेंटिलेटर पर रखा गया था। हालांकि, बाद में वे ठीक हो गए और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इसके बाद कहा गया कि वाजपेयी लकवे के शिकार हैं। इस वजह से वे किसी से बोलते नहीं थे। बाद में उन्हें स्मृति लोप हो गया। उन्होंने लोगों को पहचानना भी बंद कर दिया।

प्रधानमंत्री के रूप में वाजपेयी ने तीन बार देश का नेतृत्व किया

गौरतलब है कि अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री के रूप में तीन बार देश का नेतृत्व किया है। वे पहली बार साल 1996 में 16 मई से 1 जून तक, 19 मार्च 1998 से 26 अप्रैल 1999 तक और फिर 13 अक्टूबर 1999 से 22 मई 2004 तक देश के प्रधानमंत्री रहे हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad