Advertisement

सिंगापुर में 12 जून को मिलेंगे किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप

उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बहुप्रतीक्षित मुलाकात 12 जून को...
सिंगापुर में 12 जून को मिलेंगे किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप

उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बहुप्रतीक्षित मुलाकात 12 जून को सिंगापुर में होगी। इसकी जानकारी खुद ट्रंप ने ट्वीट करके दी है। कोरियाई प्रायद्वीप में यह सुधार शीतकालीन ओलंपिक के बाद से देखा जा रहा है जो पिछले साल के उसके रवैये के ठीक उलट है। पिछले वर्ष तक उत्तर कोरिया के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण कार्यक्रमों को लेकर किम और ट्रंप ने एक-दूसरे को अपमानित किया था और युद्ध की चेतावनी दी थी।

आपको बता दें कि बुधवार को अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच प्रस्तावित शिखर वार्ता से पहले कूटनीतिक रिश्तों में आई सरगर्मियों के बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ आज उत्तर कोरिया पहुंचे थे।

इससे पहले ट्रंप ने व्हाइट हाउस से प्रसारित एक टीवी संबोधन में कह चुके हैं, हमारा मानना है कि उत्तर कोरिया के साथ संबंध सुधर रहे हैं। उन्होंने कहा, “देखते हैं कि संबंध आगे कैसे रहेंगे। लेकिन यह उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया और पूरी दुनिया के लिए बेहतर हो सकता है। पिछले महीने असैन्य क्षेत्र में हुई एक ऐतिहासिक मुलाकात में किम और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जेइ-इन ने कोरियाई प्रायद्वीप को पूरी तरह परमाणु मुक्त बनाने के लिए एक “समान लक्ष्य” के प्रति प्रतिबद्धता जताई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement