Advertisement

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, सभी यात्री कारों में 6 एयर बैग को लेकर1 साल की छूट

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र ने एक अक्टूबर 2023 तक सभी यात्री कारों में कम से...
केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, सभी यात्री कारों में 6 एयर बैग को लेकर1 साल की छूट

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र ने एक अक्टूबर 2023 तक सभी यात्री कारों में कम से कम छह एयरबैग अनिवार्य करने के प्रस्ताव को स्थगित करने का फैसला किया है।

केन्द्रीय मंत्री ने ट्वीट कर जानकारी दी, “ऑटो उद्योग द्वारा सामना की जा रही वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बाधाओं और व्यापक आर्थिक परिदृश्य पर इसके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए, 01 अक्टूबर 2023 से यात्री कारों (एम -1 श्रेणी) में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य करने वाले प्रस्ताव को लागू करने का निर्णय लिया गया है।”

उन्होंने एक ट्वीट श्रृंखला में कहा कि, मोटर वाहनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा सबसे प्रमुख प्राथमिकता है। इससे लिए हम उनकी लागत और वेरिएंट की परवाह नहीं करेंगे।

सरकार ने पहले 1 अक्टूबर, 2022 से आठ सीटों वाले वाहनों में छह एयरबैग अनिवार्य करने की योजना बनाई थी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि ऑटो उद्योग द्वारा सामना की जाने वाली वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बाधाओं को ध्यान में रखते हुए इसे बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

सरकार ने 14 जनवरी, 2022 को एक अधिसूचना जारी की थी, जिसमें कहा गया गया था कि 1अक्टूबर 2022 के बाद निर्मित एम1 श्रेणी (8 सीटों वाले) के वाहनों में कम से कम 6 एयर बैग लगाने होंगे। एयरबैग गाड़ियों में टक्कर के दौरान एक सुरक्षा का कार्य करता है, जो टक्कर के दौरान चालक और वाहन के डैशबोर्ड के बीच हस्तक्षेप करती है, जिससे गंभीर चोटों को रोका जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement