Advertisement

अब सिम कार्ड की तरह डीटीएच कनेक्शन लेने के लिए भी कराना होगा केवाईसी, ट्राई ने दिए निर्देश

ट्राई ने डीटीएच कनेक्शन को ध्यान में रखकर जरूरी कदम उठाया है, जिसमें सभी यूजर्स को अब केवाईसी कराना...
अब सिम कार्ड की तरह डीटीएच कनेक्शन लेने के लिए भी कराना होगा केवाईसी, ट्राई ने दिए निर्देश

ट्राई ने डीटीएच कनेक्शन को ध्यान में रखकर जरूरी कदम उठाया है, जिसमें सभी यूजर्स को अब केवाईसी कराना अनिवार्य होगा। इससे पहले ट्राई ने चैनल को लेकर नियमों में कई बदलाव किए थे, जिससे यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा था। साथ ही टीवी देखना भी बहुत महंगा हो गया था। नए नियम के आने से अब सभी डीटीएच सेवा प्रदाता कंपनियों को सब्सक्राइबर्स का केवाईसी करना पड़ेगा। वहीं, यह नया नियम पुराने और नए उपभोक्ताओं पर लागू होगा।

सिम लेने की तरह होगी केवाईसी की प्रक्रिया

डीटीएच कनेक्शन के लिए केवाईसी की प्रक्रिया उसी तरह है कि जैसे सिम लेने के लिए होती है। अब यूजर्स को केवाईसी के बाद ही नया कनेक्शन और सेट टॉप बॉक्स मिलेगा। वही दूसरी तरफ ट्राई ने पुराने यूजर्स को केवाईसी कराने के लिए दो वर्ष का समय दिया हैं।

केवाईसी से जुड़ी अहम बातें 

-आपको बता दें कि डीटीएच के लिए केवाईसी कराने को लेकर बीते कुछ महीनों से चर्चा हो रही थी। ट्राई ने नए नियम को स्टेकहोल्डर्स से सहमति मिलने के बाद लागू किया है। 

-अब सभी टाटा स्काई और डिश टीवी जैसी कंपनियों को नए कनेक्शन के लिए ग्राहकों का केवाईसी करना होगा। इसके बाद ही सब्सक्राइबर्स को नया कनेक्शन और सेट टॉप बॉक्स मिलेगा। 

-कंपनियां लोगों की पहचान करने के लिए उनके नंबर पर ओटीपी भेजेंगी। वेरिफाई होने के बाद ही सेट टॉप बॉक्स इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। 

-नया कनेक्शन लेते समय अगर किसी यूजर के पास मोबाइल नहीं है, तो वह पहचान पत्र जमा करा सकता है। 

-ट्राई सभी केबल कंपनियों को वेरिफिकेशन के लिए दस्तावेज रखने की अनुमति देता है।  

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad