Advertisement

2021 में भी मान्य रहेंगे 2020 टोक्यो ओलंपिक में क्वालीफाई कर चुके खिलाड़ियों के कोटे

कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते 2020 टोक्यो ओलंपिक को 2021 तक स्थगित कर दिया गया था। इस फैसले को खिलाड़ियों ने...
2021 में भी मान्य रहेंगे 2020 टोक्यो ओलंपिक में क्वालीफाई कर चुके खिलाड़ियों के कोटे

कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते 2020 टोक्यो ओलंपिक को 2021 तक स्थगित कर दिया गया था। इस फैसले को खिलाड़ियों ने भी जमकर सराहा है। ओलंपिक का आयोजन 24 जुलाई से 9 अगस्त तक होना था। लेकिन आज इससे ही जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है कि ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई कर चुके खिलाड़ियों के कोटा स्थान खेलों के एक साल के लिए स्थगित होने के बावजूद सुरक्षित रहेंगे।

सूत्रों ने बताया कि टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले 11000 में से 57 प्रतिशत खिलाड़ी क्वालीफाई कर चुके हैं। कोविड 19 महामारी के कारण मंगलवार को खेलों को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था। आईओसी और 32 अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघों की गुरूवार को हुई टेलीकांफ्रेंस में भाग लेने वाले एक अधिकारी ने बताया कि आई ओ सी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने खेलों को स्थगित करने के फैसले का कारण बताया। इसके बाद कहा कि टोक्यो 2020 के लिए क्वालीफाई कर चुके खिलाड़ी 2021 में भी खेलेंगे।

क्वालीफिकेशन था प्रमुख मसला

सूत्र ने कहा कि बातचीत में क्वालीफिकेशन का मसला प्रमुख था। कुछ महासंघों में कई खिलाड़ी अभी तक क्वालीफाई नहीं कर सके हैं और उसके लिए कम से कम तीन महीने का समय चाहिए। हालांकि थॉमस ने ने बताया कि पुन निर्धारित खेलों के लिए कोई निश्चित तारीख तय नहीं हुई है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा की पुन निर्धारित किए जाने वाली समय सीमा 2020 के बाद ही होगी लेकिन 2021 की गर्मियों से पहले। ऐसा इसलिए किया गया ताकि इसमें भाग ले रहे खिलाड़ियों के स्वास्थ्य और ओलंपिक में शामिल हर कोई खासकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान रखा जा सके।

कई ओलंपिक खेलों पर तो इसका खासा प्रभाव पड़ा जैसे कि मुक्केबाजी को अपने अधिकांश क्वालीफाइंग  टूर्नामेंट रद्द करने पड़े। हालांकि कई अन्य खेल जैसे कि नौकायान पहले ही अपने 90% क्वालीफाई करवा चुकी थी। थॉमस बाक ने बताया कि अगले 4 हफ्तों के अंदर 2021 में होने वाले इन ओलंपिक की नई तारीख तय कर दी जाएगी।

आईपीएल का 13वां एडिशन भी स्थगित

भारत में भी इंडियन प्रीमियर लीग सहित सभी नेशनल और इंटरनेशनल टूर्नामेंट को टाल दिया गया है। आईपीएल के 13वें एडिशन का आयोजन 29 मार्च से होना था लेकिन अब इसे 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। हालांकि इस पर अभी भी संशय बना हुआ है कि इस साल आईपीएल होगा भी या नहीं।

भारत में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शुक्रवार को 17 हो गई और संक्रमित मामले 724 पर पहुंच गए हैं। कोविड-19 के कारण विश्व में अब तक 21 हजार मौतें हो चुकी हैं। संक्रमित लोगों की संख्या 5 लाख के पार पहुंच गई है। अमेरिका में भी कोरोना ने हाहाकार मचा दिया है। यहां एक दिन में 250 से अधिक मौतें हुई हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad