Advertisement

बजरंग पुनिया बने वर्ल्‍ड रेसलिंग चैंपियनशिप में रैंकिंग पाने वाले पहले भारतीय पहलवान

बुडापेस्‍ट में होने वाली विश्‍व चैंपियनशिप के लिए 30 सदस्‍यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। इस टीम...
बजरंग पुनिया बने वर्ल्‍ड रेसलिंग चैंपियनशिप में रैंकिंग पाने वाले  पहले भारतीय पहलवान

बुडापेस्‍ट में होने वाली विश्‍व चैंपियनशिप के लिए 30 सदस्‍यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। इस टीम में कॉमनवेल्‍थ और एशियन गेम्‍स के गोल्‍ड मेडलिस्‍ट पहलवान बजरंग पुनिया ही एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्‍हें रैंकिंग दी गई है। 20 से 28 अक्‍टूबर तक होने वाली इस चैंपियनशिप में बजरंग को 65 किग्रा भारवर्ग में तीसरी वरीयता दी गई है।

पिछले साल यूनाइटेड वर्ल्‍ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने रेसलिंग को प्रशंसकों के लिए आसान, एथलीट और कोचेज को प्रत्‍येक टूर्नामेंट और मैच का प्रभाव समझाने के लिए रैंकिंग प्रणाली की घोषणा की थी। इसके बाद पहली बार इस प्रणाली का इस्‍तेमाल किया जा रहा है।

यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने सभी 30 कैटेगरी में रैंकिंग हासिल करने वाले रेसलर की भी कुछ समय पहले ही घोषणा कर दी थी। रैंकिंग तालिका में बजरंग के नाम 45 अंक हैं। बजरंग के अलावा 65 किग्रा भारवर्ग में 50 अंक के साथ तुर्की के सेलाहात्तिन किलिसाल्लायान को पहले नंबर पर और रूस के ईलियास बेक्बुलातोव को दूसरी वरीयता दी गई है। बजरंग ने 2013 में इस प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता था और अब गोल्ड के लिए मजबूत दावेदार हैं। पिछले दो सप्ताह से वह मात्रहाजा ओलिंपिक प्रशिक्षण केन्द्र में ट्रेनिंग कर रहे हैं।

प्री-वर्ल्‍ड के शीर्ष चार पहलवानों को ही दी गई रैंकिंग 

 जॉर्जिया में हुए तबलीसी ग्रां प्री और इस्तांबुल के यासर डोगू इंटरनेशनल जैसे रैंकिंग वाले टूर्नामेंट के आधार पर विश्व चैंपियनशिप के लिए रैंकिंग अंक तय किए गए हैं। प्री-वर्ल्‍ड प्रतियोगिता के शीर्ष चार पर रहे पहलवानों को ही रैंकिंग दी गई है। रैंकिंग पाने वाले पहलवान की रैंकिंग उसी देश के फेडरेशन के दूसरे पहलवान को भी ट्रांसफर नहीं की जा सकती।

अगर रैंकिंग पाने वाला खिलाड़ी अपने भारवर्ग में नामित नहीं होता है तो उसकी रैंकिंग अगले रेसलर को दे दी जाएगी और इसी तरह से बाकी बचे तीन रेसलर एक पायदान ऊपर आ जाएंगे। ऐसे में चौथी रैंकिंग वाले खिलाड़ी की जो जगह खाली होगी उसके लिए पहले की तरह रैंडम ड्रॉ ही होगा। विश्व चैंपियनशिप के नतीजे  भी रैंकिंग में जोड़े जाएंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement