Advertisement

श्रीलंकाः सुप्रीम कोर्ट ने राजपक्षे भाइयों की विदेश यात्रा पर रोक लगाई, पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया भाग गए हैं सिंगापुर

आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा...
श्रीलंकाः सुप्रीम कोर्ट ने राजपक्षे भाइयों की विदेश यात्रा पर रोक लगाई, पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया भाग गए हैं सिंगापुर

आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और पूर्व वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे पर 28 जुलाई तक देश छोड़ने पर रोक लगा दी। शीर्ष अदालत ने श्रीलंका में आर्थिक संकट पर वैश्विक नागरिक समाज संगठन ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा दायर एक याचिका की सुनवाई के दौरान यह आदेश पारित किया।

17 जून को दायर याचिका में अदालत से दो राजपक्षे भाइयों, सेंट्रल बैंक के पूर्व गवर्नर अजित निवार्ड काबराल और पूर्व ट्रेजरी सचिव एस आर अत्तगाला की विदेश यात्रा को प्रतिबंधित करने की मांग की गई थी। याचिकाकर्ता ने दावा किया था कि ये लोग श्रीलंका के विदेशी कर्ज की अस्थिरता, उसके कर्ज में चूक और मौजूदा आर्थिक संकट के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार थे।

पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के छोटे भाई तुलसी ने मंगलवार को संकटग्रस्त द्वीप राष्ट्र छोड़ने की कोशिश की थी। इससे पहले 71 साल के पूर्व वित्त मंत्री बेसिल राजपक्षे को हाल ही में कोलंबो हवाई अड्डे से वापस लौटा दिया गया था। गोटाबाया राजपक्षे खुद बुधवार को मालदीव भाग गए और फिर गुरुवार को अपनी सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बाद सिंगापुर पहुंचे।

22 मिलियन लोगों का देश श्रीलंका एक अभूतपूर्व आर्थिक उथल-पुथल की चपेट में है, जो सात दशकों में सबसे खराब है, जिससे लाखों लोग भोजन, दवा, ईंधन और अन्य आवश्यक चीजें खरीदने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। देश, एक तीव्र विदेशी मुद्रा संकट के साथ, जिसके परिणामस्वरूप विदेशी ऋण चूक हुई, ने अप्रैल में घोषणा की थी कि वह इस वर्ष के लिए 2026 तक लगभग 25 बिलियन अमरीकी डालर में से लगभग 7 बिलियन अमरीकी डालर के विदेशी ऋण चुकौती को निलंबित कर रहा है। श्रीलंका का कुल विदेशी ऋण 51 बिलियन अमरीकी डालर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad