Advertisement

कुछ मतदाता मताधिकार के महत्व को महसूस नहीं करते हैं: राष्ट्रपति कोविंद

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि कुछ मतदाता ऐसे हैं जो मताधिकार का प्रयोग करने के अपने...
कुछ  मतदाता  मताधिकार  के महत्व को महसूस नहीं करते हैं: राष्ट्रपति कोविंद

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि कुछ मतदाता ऐसे हैं जो मताधिकार का प्रयोग करने के अपने अधिकार के महत्व को नहीं समझते हैं। उन्होंने इसके महत्व को याद दिलाते हुए कहा कि कई देशों में लोगों को इसे पाने के लिए संघर्ष करना पड़ा।

आम चुनाव में मतदान के ‌लिए दी बधाई   

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर नई दिल्ली में, 1950 में चुनाव आयोग की स्थापना के उपलक्ष्य में राष्ट्रपति ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले साल हुए 17वीं लोकसभा के आम चुनाव से मतदाताओं ने भारतीय लोकतंत्र की विश्वसनीयता को पूरी दुनिया में बढ़ाया है। ‘इसलिए, मैं देश के सभी मतदाताओं को बधाई देता हूं।’ लेकिन आज भी हमारे कुछ मतदाता अपने मताधिकार के महत्व को नहीं समझते हैं। उन्हें पता होना चाहिए कि दुनिया के अधिकांश लोकतांत्रिक देशों में आम लोगों को इसके लिए आंदोलन करना पड़ा। कोविंद ने कहा कि मताधिकार प्राप्त करने को और कई बलिदान देने पड़े। 

उन्होंने बताया कि इंग्लैंड जैसे पुराने लोकतंत्र में भी, लगभग तीन दशकों के संघर्ष के बाद, 20वीं शताब्दी में महिलाओं को समान मतदान का अधिकार मिल पाया। भारतीय संविधान के निर्माताओं ने बिना किसी भेदभाव के सभी वयस्क भारतीयों को यह अमूल्य अधिकार दिया।

 आजादी के तुरंत बाद मताधिकार देने पर उठा था सवाल

कोविंद ने मौजूद श्रोताओं को याद दिलाया कि आजादी के तुरंत बाद, भारत ने सभी नागरिकों को वयस्क मताधिकार दिया, जो उस समय बहुत आलोचना के तहत आया था, लोकतंत्र कुछ विकसित और समृद्ध राष्ट्रों तक सीमित था।लोगों को कहना था कि केवल 16 प्रतिशत साक्षरता और गरीबी के साथ, सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार देश में सफल नहीं होगा। यही नहीं, इस निर्णय को "इतिहास का सबसे बड़ा जुआ" करार दिया गया।

राष्ट्रपति ने लगभग सराहना के स्वर में कहा, "लेकिन हमारे मतदाताओं ने इसे विश्व इतिहास में लोकतंत्र में सबसे बड़ा सफल प्रयोग साबित किया। आम लोगों पर संविधान निर्माताओं द्वारा व्यक्त विश्वास को उन्होंने (मतदाताओं ने) बरकरार रखा।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad