Advertisement

पीएम पद के लिए ऋषि सुनक, बोरिस जॉनसन कैंप ने 100 सांसदों की संख्या का किया दावा,जाने भारतीय मूल की प्रीति पटेल किसका करेंगी समर्थन

ऋषि सुनक समर्थकों ने शनिवार को दावा किया कि जरूरी 100 सांसदों को हासिल करके शुरुआती बढ़त बना ली है। वहीं,...
पीएम पद के लिए ऋषि सुनक, बोरिस जॉनसन कैंप ने 100 सांसदों की संख्या का किया दावा,जाने भारतीय मूल की प्रीति पटेल किसका करेंगी समर्थन

ऋषि सुनक समर्थकों ने शनिवार को दावा किया कि जरूरी 100 सांसदों को हासिल करके शुरुआती बढ़त बना ली है। वहीं, पूर्व प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के कैरेबियाई अवकाश से वापस आने के बाद 42 वर्षीय नेता की संख्या लगातार बढ़ रही है और उनके खेमे ने यह भी दावा किया कि संभावित नेतृत्व बोली के लिए उनके पास आवश्यक न्यूनतम 100 सांसद हैं। जिन नामों को सबसे ज्यादा समर्थन मिल रहा है उनमें भारतवंशी ऋषि सुनक, पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन और पेनी मोर्डेंट शामिल हैं. इन सदस्यों में प्रीति पटेल भी शामिल हैं, जिन्होंने इस बार भी ऋषि सुनक का समर्थन करने के बजाए जॉनसन का साथ देने की बात कही है।

न तो सुनक और न ही जॉनसन ने आधिकारिक तौर पर नेतृत्व चुनाव लड़ने के अपने इरादे की घोषणा की है, कॉमन्स के नेता पेनी मोर्डंट के साथ औपचारिक रूप से अब तक अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करने वाले एकमात्र उम्मीदवार हैं। हालाँकि, पूर्व वित्त मंत्री ने टोरी पार्टी के विभिन्न गुटों के कुछ भारी टोरी मंत्रियों और सांसदों के साथ एक आरामदायक बढ़त ले ली है और उनके पीछे अपना वजन फेंक दिया है और सट्टेबाजी की संभावनाएं भी उनके पक्ष में बढ़ रही हैं।

पूर्व उप प्रधान मंत्री डॉमिनिक रैब ने बीबीसी को बताया, "गर्मियों में ऋषि के पास सही योजना थी और मुझे लगता है कि अब यह सही योजना है।" उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि वह देश के ऊपर और नीचे लाखों श्रमिकों और व्यवसायों के लिए विश्वास प्रदान करने के लिए कुछ स्थिरता प्रदान करने के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं।"

राब ने पार्टीगेट स्कैंडल-हिट पूर्व नेता जॉनसन द्वारा वापसी के खिलाफ चेतावनी दी, इस्तीफा देने के लिए मजबूर होने के तीन महीने बाद, यह इंगित करते हुए कि यूके की संसद अभी भी जांच कर रही है कि क्या उन्होंने डाउनिंग में लॉकडाउन कानून तोड़ने वाली पार्टियों पर कॉमन्स को गुमराह किया था। उन्होंने कहा, "हम पीछे नहीं जा सकते। हमारे पास ग्राउंडहोग डे का एक और एपिसोड नहीं हो सकता, सोप ओपेरा का, पार्टीगेट का। हमें देश और सरकार को आगे बढ़ाना चाहिए।"

यह तब आया जब जॉनसन को 'स्काई न्यूज' द्वारा डोमिनिकन गणराज्य से लंदन के लिए अपनी पत्नी और बच्चों के साथ एक उड़ान पर चित्रित किया गया था, जिसने अपने सहयोगियों को 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर एक और जाने के इरादे का संकेत दिया था।

सार्वजनिक रूप से वापसी के लिए सार्वजनिक रूप से उनका समर्थन करने वाले सांसदों की संख्या 53 है, पूर्व गृह सचिव प्रीति पटेल उनके हाई-प्रोफाइल समर्थकों में से हैं और उनके वफादारों को विश्वास है कि वह सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 2 बजे तक आवश्यक 100-एमपी का आंकड़ा हासिल कर लेंगे। उन्होंने ट्वीट किया, “बोरिस के पास हमारे चुने हुए घोषणापत्र और बड़े निर्णयों को सही तरीके से प्राप्त करने के लिए एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड देने का जनादेश है। मैं नेतृत्व की प्रतियोगिता में उनका समर्थन कर रही हूं। ”

यदि सोमवार तक केवल एक उम्मीदवार खड़ा रहता है, तो अगले शुक्रवार को घोषित विजेता के लिए अगले सप्ताह होने वाला ऑनलाइन टोरी सदस्यता वोट नहीं होना चाहिए। यदि कोई एक उम्मीदवार 156 सांसदों को सुरक्षित करता है, तो दौड़ स्वचालित रूप से दो की शॉर्टलिस्ट तक सीमित हो जाएगी - टोरी एमपी कॉमन्स की संख्या 357 और तीसरे उम्मीदवार के न्यूनतम 100 का समर्थन करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

इस बीच, दोनों उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच व्यापक अटकलें हैं कि सुनक और जॉनसन किसी तरह का सौदा कर सकते हैं। द डेली टेलीग्राफ ’के अनुसार, सनक से नेतृत्व की दौड़ के दौरान कैबिनेट की भूमिका के किसी भी प्रस्ताव को अस्वीकार करने की उम्मीद है, क्योंकि वह सबसे आगे है और उसने इस साल पहले ही जॉनसन सरकार से इस्तीफा दे दिया था।

लेकिन अस्वीकृति का कोई स्पष्ट बयान जारी नहीं किया गया है, अगर जॉनसन वास्तव में विजयी होते हैं तो नौकरी की स्वीकृति को छोड़ दें। सुनक से आग्रह किया जा रहा है कि वह जॉनसन को कैबिनेट की भूमिका की पेशकश करें, जैसे कि गृह सचिव, उन्हें टोरी सदस्यों के साथ किसी भी मतदान से पहले वापस खड़े होने के लिए सहमत होने के लिए।

सुनक टोरी सांसदों के बीच मतदान के शुरुआती दौर में आगे बढ़ गए थे और पिछले महीने 170,000 टोरी सदस्यता के वोट में नेतृत्व प्रतियोगिता में ट्रस से हार गए थे, जिन्होंने या तो ट्रस की अब-असफल कर-कटौती प्रतिज्ञाओं का समर्थन किया या।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad