Advertisement

मई में घटी खुदरा महंगाई दर; 7.04 फीसदी रही, अप्रैल में थी 7.79 फीसदी

लोगों के लिए राहत भरी खबर आई है। पिछले महीने के मुकाबले खुदरा महंगाई दर में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है।...
मई में घटी खुदरा महंगाई दर;  7.04 फीसदी रही, अप्रैल में थी 7.79 फीसदी

लोगों के लिए राहत भरी खबर आई है। पिछले महीने के मुकाबले खुदरा महंगाई दर में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है। खुदरा महंगाई मई में घटकर 7.04 प्रतिशत पर आ गई। अप्रैल में यह 7.79 फीसदी थी। हालांकि यह लगातार पांचवें महीने आरबीआई के ऊपरी सहिष्णुता स्तर से 6 प्रतिशत ऊपर रही।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल में 7.79 प्रतिशत थी। मई 2021 में खुदरा महंगाई दर 6.3 फीसदी थी। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, खाद्य टोकरी में मुद्रास्फीति मई 2022 में 7.97 प्रतिशत थी, जो पिछले महीने के 8.31 प्रतिशत से मामूली कम थी।

रिजर्व बैंक, जो अपनी मौद्रिक नीति में सीपीआई को शामिल करता है, ने इस महीने की शुरुआत में चालू वित्त वर्ष के लिए मुद्रास्फीति के अनुमान को 5.7 प्रतिशत के अपने पिछले अनुमान से बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया था।

आरबीआई के अनुमानों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में मुद्रास्फीति 7.5 प्रतिशत और अगले तीन महीनों में 7.4 प्रतिशत रहने की संभावना है। तीसरी और चौथी तिमाही में इसके घटकर क्रमश: 6.2 प्रतिशत और 5.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है। सरकार ने आरबीआई को यह सुनिश्चित करने का काम सौंपा है कि मुद्रास्फीति दोनों तरफ 2 फीसदी के मार्जिन के साथ 4 फीसदी पर बनी रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement