Advertisement

10 रुपये के सिक्कों को लेकर RBI की सफाई, कहा- सभी सिक्के असली, लेनदेन से डरें नहीं

दस रुपये के सिक्कों को लेकर लगातार फैलाई जा रही अफवाहों के बीच आज भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक बार...
10 रुपये के सिक्कों को लेकर RBI की सफाई, कहा- सभी सिक्के असली, लेनदेन से डरें नहीं

दस रुपये के सिक्कों को लेकर लगातार फैलाई जा रही अफवाहों के बीच आज भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक बार फिर से सफाई दी है। आरबीआई ने कहा कि कई जगहों पर जनता और व्यापारी 10 रुपये के सिक्कों के असली होने पर संदेह कर रहे हैं और उन्हें लेने से इंकार कर रहे हैं।

आरबीआई ने सफाई देते हुए कहा कि सिक्कों की गलाई का काम भारत सरकार के मिंट में होता है और सभी सिक्कों पर समय-समय पर आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्यों को दर्शाया जाता है। यही वजह है कि मार्केट में अलग-अलग आकार के और अलग-अलग दिखने वाले सिक्के मौजूद हैं। 10 रुपये के सिक्कों की बात करें तो इस समय मार्केट में 14 तरह के अलग-अलग सिक्के रिजर्व बैंक की तरफ से जारी किए गए हैं। ऐसे में 10 रुपये के जितने भी सिक्के इस समय मार्केट में चल रहे हैं वह सभी असली हैं।

 

 

आरबीआई ने पहले भी दी थी सफाई

बता दें कि आरबीआई ने इससे पहले नवंबर महीने में भी सफाई दी थी कि सभी तरह के सिक्के ठीक हैं और लोग उन्हें लेने से मना न करें। 10 का सिक्का लेने से मना करने पर कानूनी कार्रवाई की भी बात कही गई थी, लेकिन फिर भी लोगों में डर बना रहा।

बैंकों को भी दी सलाह

बताया जा रहा है कि आरबीआई  ने सभी बैंकों को भी सलाह दी है कि वह अपनी शाखाओं पर लेन-देन के लिए सिक्कों को जमा करें और ग्राहकों के सिक्कों को एक्सचेंज भी करें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad