Advertisement

राष्ट्रपति राजपक्षे, प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे को सत्ता में बने रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं: सिरिसेना

देश के गंभीर आर्थिक संकट के विरोध में परिसर में घुसने के एक दिन बाद श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति और...
राष्ट्रपति राजपक्षे, प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे को सत्ता में बने रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं: सिरिसेना

देश के गंभीर आर्थिक संकट के विरोध में परिसर में घुसने के एक दिन बाद श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति और श्रीलंका फ्रीडम पार्टी के अध्यक्ष मैत्रीपाला सिरिसेना ने रविवार को कहा कि राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे को सत्ता में बने रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है और उन्होंने चेतावनी दी कि  अगर वे तुरंत पद नहीं छोड़ते हैं तो “बहुत ही खतरनाक स्थिति” होगी। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित सर्वदलीय अंतरिम सरकार को स्थापित करने के लिए, संसद में प्रतिनिधित्व करने वाले सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से मिलकर एक राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद या नेतृत्व परिषद की स्थापना की जानी चाहिए।

सिरिसेना, जो 2015 से 2019 तक सत्ता में थे, ने एक बयान में देश में राजनीतिक संकट को दूर करने के लिए 10-सूत्रीय प्रस्ताव दिए क्योंकि श्रीलंका में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने रविवार को राष्ट्रपति राजपक्षे और प्रधान विक्रमसिंघे के आवासों पर कब्जा करना जारी रखा।

न्यूज फर्स्ट पोर्टल ने 70 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति के हवाले से कहा, "यह स्पष्ट है कि देश में बहुत खतरनाक स्थिति उत्पन्न होने की संभावना है यदि वे लोगों के विरोध को समझे बिना कार्य करना जारी रखते हैं।"

सिरिसेना ने सभी "जिम्मेदार दलों" को अपने प्रस्तावों में कहा कि राष्ट्रपति की नियुक्ति होने तक संसद के अध्यक्ष को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की नियुक्ति राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद या नेतृत्व परिषद और नागरिक कार्यकर्ताओं, शिक्षाविदों और पेशेवरों की सहमति से की जानी चाहिए।

उन्होंने सुझाव दिया कि देश को संकट पूर्व स्थिति में वापस लाने के लिए आवश्यक और लक्षित उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए सीमित संख्या में एक संकट प्रबंधन मंत्रिमंडल नियुक्त किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि संकट प्रबंधन कैबिनेट में संबंधित मंत्रालयों के तहत शिक्षाविदों, पेशेवरों, नागरिक कार्यकर्ताओं और राय नेताओं से बनी एक राष्ट्रीय सलाहकार परिषद की स्थापना की जानी चाहिए।

संकट के प्रबंधन के लिए, पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि अर्थव्यवस्था, खाद्य सुरक्षा, आवश्यक सेवाओं, सामाजिक कल्याण और सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम और सामाजिक-राजनीतिक सुधार / विकेंद्रीकरण दृष्टिकोण के उद्देश्य से एक एकीकृत प्रबंधन कार्यक्रम जल्द से जल्द लागू किया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि 19वें संविधान संशोधन को बिना किसी देरी के आवश्यक इष्टतम संशोधन के साथ फिर से लागू किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जैसे ही देश अपने संकट-पूर्व की स्थिति में लौटता है, संसदीय चुनाव होना चाहिए और लोगों को नई सरकार नियुक्त करने का लोकतांत्रिक अधिकार दिया जाना चाहिए। श्रीलंकाई राष्ट्र के निर्माण के लिए, और श्रीलंका को एक विकसित देश बनाने के लिए आवश्यक कानूनी और संवैधानिक आधार का निर्माण करने के लिए, सामाजिक-राजनीतिक सुधारों को लागू करने और आवश्यक संरचनात्मक परिवर्तन करने के लिए, सिरिसेना ने कहा कि एक नए संविधान का मसौदा तैयार करना चाहिए नई सरकार का प्रमुख कार्य होगा।

संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने ने राष्ट्रपति राजपक्षे और प्रधान मंत्री विक्रमसिंघे को एक सर्वदलीय सरकार बनाने के लिए तुरंत इस्तीफा देने के लिए कहा था, क्योंकि देश में अभूतपूर्व आर्थिक संकट के बीच सबसे बड़ा विरोध देखा गया था।

राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री दोनों की अनुपस्थिति में अध्यक्ष कार्यवाहक राष्ट्रपति बन जाएगा। बाद में, नए राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए सांसदों के बीच चुनाव होना चाहिए। प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे ने भी इस्तीफे की पेशकश की है। पद छोड़ने के आह्वान के बावजूद प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे अपनी स्थिति में बने हुए हैं। शनिवार रात एक बयान में, इस्तीफा देने की इच्छा व्यक्त करने वाले विक्रमसिंघे ने कहा, “यह देश ईंधन और भोजन की कमी से जूझ रहा है। अगले सप्ताह विश्व खाद्य कार्यक्रम द्वारा निर्धारित एक महत्वपूर्ण यात्रा होगी जबकि आईएमएफ के साथ महत्वपूर्ण वार्ता जारी रखनी होगी। इसलिए यदि वर्तमान सरकार को छोड़ना है तो उसे अगले द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।"

श्रीलंका, 22 मिलियन लोगों का देश, एक अभूतपूर्व आर्थिक उथल-पुथल की चपेट में है, जो सात दशकों में सबसे खराब है, विदेशी मुद्रा की तीव्र कमी से अपंग है जिसने इसे ईंधन और अन्य आवश्यक वस्तुओं के आवश्यक आयात के लिए भुगतान करने के लिए संघर्ष करना छोड़ दिया है। .

देश, एक तीव्र विदेशी मुद्रा संकट के साथ, जिसके परिणामस्वरूप विदेशी ऋण चूक हुई, ने अप्रैल में घोषणा की थी कि वह इस वर्ष के लिए 2026 के कारण लगभग 25 बिलियन अमरीकी डालर में से लगभग 7 बिलियन अमरीकी डालर के विदेशी ऋण चुकौती को निलंबित कर रहा है।  श्रीलंका का कुल विदेशी कर्ज 51 अरब डॉलर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad