Advertisement

PMC बैंक पर पाबंदियों के चलते करतारपुर साहिब के दर्शन नहीं कर पाए 1950 सिख श्रद्धालु

करतारपुर कॉरिडोर खुलने के बाद महाराष्ट्र के कम से कम 1,950 सिख पाकिस्तान में स्थित गुरुद्वारा दरबार...
PMC बैंक पर पाबंदियों के चलते करतारपुर साहिब के दर्शन नहीं कर पाए 1950 सिख श्रद्धालु

करतारपुर कॉरिडोर खुलने के बाद महाराष्ट्र के कम से कम 1,950 सिख पाकिस्तान में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने में असमर्थ हैं। पंजाब एंड महाराष्ट्र कोआपरेटिव (पीएमसी) बैंक घोटाले के कारण ये सभी आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। समुदाय के एक वरिष्ठ नेता ने यह दावा किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया और 500 भारतीय तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को रवाना किया। पहले जत्थे में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल शामिल थीं। यह कॉरिडोर पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब और पंजाब के गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक को जोड़ता है।

पीएमसी बैंक पर आरबीआई के प्रतिबंधों के बाद खाताधारकों ने मुंबई स्थित आरबीआई और मुख्यमंत्री आवास पर करीब एक दर्जन से अधिक विरोध प्रदर्शन किए हैं।

पीएमसी बैंक आरबीआई के प्रतिबंध का कर रही सामना

4,355 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आने के बाद पीएमसी बैंक आरबीआई के प्रतिबंध का सामना कर रहा है। इसके बाद बैंक में जमा की निकासी की सीमा पहले 1000 रुपये तक सीमित कर दी गई जिससे जमाकर्ताओं के बीच भय और हताशा फैल गई। चरणबद्ध तरीके से निकासी की सीमा 50 हजार रुपये तक कर दी गई है।

2000 सिखों का पीएमसी बैंक में खाता

मुंबई, नासिक, नांदेड़, नवी मुंबई और ठाणे के करीब 2000 सिखों का इस बैंक में खाता है। कुर्ला गुरुद्वारा समिति के सदस्य हरदेव सिंह सैनी ने बताया कि वे सभी स्थानीय संगठन निर्माण सेवक जत्था द्वारा आयोजित यात्रा के तहत गुरुद्वारा दरबार साहिब जाना चाहते हैं।

सैनी ने कहा, 'हमने उनका आनलाइन ब्योरा वेबसाइट पर डाला दिया। लेकिन पीएमसी बैंक संकट के कारण उनमें से कई ने अपना नाम वापस ले लिया। इन 2000 लोगों में से केवल 50 ही जा सके हैं। जिन लोगों ने यात्रा स्थगित की है वे सभी पीएमसी बैंक घोटाले से पीडि़त हैं।'

तीन खातों में पैसा पर किस काम का

पीएमसी बैंक की खाताधारक रविंदर कौर सैनी ने कहा, मेरे बैंक में तीन खाते हैं लेकिन इनमें पड़ा पैसा हमारे किस काम का जब महीनों की आस भी पूरी नहीं हो सकी। हम लंबे समय से इस मौके का इंतजार कर रहे थे कि कब गुरुद्वारा दरबार साहिब में मत्था टेकेंगे। लेकिन अब जब मौका है तो पैसे बैंक में पड़े हैं हाथ में कुछ नहीं।

संबंधियों की मदद कर सकें इस लायक भी नहीं

वहीं कुर्ला गुरुद्वारा समिति के प्रीतपाल सिंह सेठ ने कहा, पीएमसी बैंक के कई खाताधारक इस मौके पर अपने सगे संबंधियों की करतारपुर यात्रा में मदद भी नहीं कर पाए, क्योंकि उनके पास हाथ में पैसे नहीं हैं। तमाम सिख श्रद्धालुओं को इस बात का मलाल है।

आरबीआई ने लगाई धन निकासी पर रोक

आरबीआई ने 4355 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आने के बाद पीएमसी बैंक पर कड़े प्रतिबंध लगाते हुए सबसे पहले खाताधारकों के लिए एक हजार रुपये की निकासी की सीमा लगाई थी। खाताधारकों के हंगामे के बाद इसे बढ़ा कर बीस और फिर पिछले महीने ही इसे 40 हजार रुपये कर दिया था। जिसके बाद नवंबर के पहले हफ्ते में इसे 50 हजार रुपये कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad