Advertisement

भारत-चीन विवाद के बीच सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए लद्दाख पहुंचे पीएम मोदी

चीन के साथ जारी सीमा गतिरोध के बीच जमीनी सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी...
भारत-चीन विवाद के बीच सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए लद्दाख पहुंचे पीएम मोदी

चीन के साथ जारी सीमा गतिरोध के बीच जमीनी सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह अचानक लद्दाख पहुंचे। गलवान की झड़प के बाद मोदी पहली बार लद्दाख के दौरे पर हैं। पहले से पीएम के इस दौरे की जानकारी नहीं थी, लेकिन आज अचानक मोदी के लेह पहुंचने की खबर आई।

पीएम मोदी की अघोषित यात्रा के दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे उनके साथ हैं। इस दौरे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पीएम के साथ नहीं हैं, जबकि पहले खबर थी कि शुक्रवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सीडीएस बिपिन रावत के साथ लेह जाएंगे सूत्रों ने बताया कि मोदी सुबह करीब साढ़े नौ बजे लेह पहुंचे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री इस समय निमू में एक अग्रिम स्थल पर हैं और थलसेना, वायुसेना एवं आईटीबीपी के कर्मियों से बात कर रहे हैं। पीएम मोदी के इंस्टाग्राम अकाउंट से उनकी इस यात्रा की तस्वीर भी शेयर की गई है।

 
 
 
View this post on Instagram

Interacting with our brave armed forces personnel at Nimu.

A post shared by Narendra Modi (@narendramodi) on Jul 2, 2020 at 10:02pm PDT

सिंधु नदी के तट पर 11,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित निमू सबसे दुर्गम स्थानों में से एक है। यह जंस्कार पर्वत श्रृंखला से घिरा हुआ है।

 

15 जून को पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प के दौरान कर्नल संतोष बाबू सहित 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद से सीमा पर भारी तनाव है। दोनों ओर से बड़ी संख्या में सैनिक और बड़े-बड़े हथियार तैनात हो चुके हैं।

इससे पहले खबर थी कि शुक्रवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सीडीएस बिपिन रावत के साथ लेह जाएंगे और 14 कॉर्प्स के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। लेकिन गुरुवार को अचानक खबर आई कि राजनाथ सिंह का दौरा स्थगित कर दिया गया है, कारणों को लेकर अटकलें चल रही थीं। माना जा रहा है कि पीएम मोदी के जाने के फैसले की वजह से राजनाथ सिंह का दौरा टल गया।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad