Advertisement

पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर इजाफा, दिल्ली में पेट्रोल हुआ 17 पैसे महंगा

पिछले दिनों लगातार पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट होती रही लेकिन एक बार फिर बाजार ने करवटें बदलना...
पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर इजाफा, दिल्ली में पेट्रोल हुआ 17 पैसे महंगा

पिछले दिनों लगातार पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट होती रही लेकिन एक बार फिर बाजार ने करवटें बदलना शुरु कर दिया है। शनिवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा देखने को मिला है। आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 17 पैसे और डीजल 19 पैसे महंगा हुआ है। यानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 70.72 रुपये और डीजल की 65.16 रुपये हो गई।

कहां कितनी कीमत

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर 70.72 रुपये, 72.82 रुपये, 76.35 रुपये और 73.41 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम बढ़ 65.16 रुपये 66.93 रुपये, 68.22 रुपये और 68.83 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। कच्चे तेल में ये तेजी आगे भी जारी रह सकती है और इसलिए तेल कंपनियां आगे भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा कर सकती हैं।  

सरकार ने की थी यह व्यवस्था लागू

असल में 15 दिन पर कीमतें रिवाइज होने की पुरानी व्यवस्था एक अप्रैल 2002 को शुरू हुई थी। इसके तहत पिछले 15 दिन में इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव और इंटरनेशनल मार्केट में रुपये की कीमतों के आधार पर कीमतों में यह बदलाव किया जाता था। सरकार पेट्रोलिेयम पदार्थों को नियंत्रण मुक्‍त करना चाहती थी। इसी के चलते पहले हर 15 दिन पर और बाद में रोजाना आधार पर कीमतों में बदलाव की व्‍यवस्‍था को लागू किया गया।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad