Advertisement

तेल की कीमतों में फिर गिरावट, पेट्रोल 14 पैसे और डीजल 9 पैसे सस्ता

पिछले कुछ सप्ताह से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है। ऐसे में आम आदमी को महंगाई से...
तेल की कीमतों में फिर गिरावट, पेट्रोल 14 पैसे और डीजल 9 पैसे सस्ता

पिछले कुछ सप्ताह से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है। ऐसे में आम आदमी को महंगाई से थोड़ी राहत मिलती दिखाई दे रही है।

मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 14 पैसे कम हुई है, तो डीजल की कीमतों में भी 9 पैसे की कटौती दर्ज की गई है। गिरावट के बाद दिल्ली में पेट्रोल 78.42 रु प्रति लीटर बिक रहा है जबकि डीजल की कीमत 73.07 प्रति लीटर हो गई है।  वहीं, मुंबई में पेट्रोल के दाम में 14 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई है जबकि डीजल के दाम में 10 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई है। नई दरें लागू होने के बाद मुंबई में पेट्रोल 83.92 प्रति लीटर बिक रहा है जबकि डीजल प्रति लीटर 76.57 रु तक बिक रहा है।

ये है कारण

तेल की कीमतों में लगातार गिरावट अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयड की घटती कीमतों के कारण हो रही है। इससे पहले इन पेट्रोल डीजल के दाम में 16 अगस्त से लगातार बढ़ते आ रहे थे। आंकड़ों के अनुसार 16 अगस्त से 4 अक्टूबर के दौरान पेट्रोल 6.86 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल 6.73 रुपए लीटर महंगा हुआ था।

मामूली राहत, जेब पर बोझ कम नहीं

हालांकि तेल के दाम में जारी कटौती से जनता को मामूली राहत ही मिली है। इस कटौती से आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला बोझ कम नहीं होने वाला है। क्योंकि पेट्रोल के दाम अभी भी दिल्ली में 80 रुपए के करीब बने हुए हैं। जब कि डीजल 74 रुपए प्रति लीटर के आसपास है। बीते कुछ महीनों में देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेहताशा वृद्धि हुई है। सरकार और तेल कंपनियां इसपर सफाई देती रही हैं कि क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतों की वजह से ऐसा हुआ है।

केंद्र सरकार ने बीते 4 अक्टूबर को डीजल-पेट्रोल की कीमतों में 2.50 रुपए की कटौती का ऐलान किया था। इसके अलावा कई राज्यों ने भी उपभोक्ताओं को इतने ही रुपए की कमी कर राहत पहुंचाई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement