Advertisement

एक दिन की राहत के बाद फिर बढ़े पेट्रोल के दाम, दिल्ली में 82.22 तो मुंबई में 89.60 रुपए लीटर

तेलों के दामों में एक दिन की राहत के बाद गुरूवार को फिर से कीमते बढ़नी शुरू हो गई है। बुधवार को...
एक दिन की राहत के बाद फिर बढ़े पेट्रोल के दाम, दिल्ली में 82.22 तो मुंबई में 89.60 रुपए लीटर

तेलों के दामों में एक दिन की राहत के बाद गुरूवार को फिर से कीमते बढ़नी शुरू हो गई है। बुधवार को पेट्रोल-डीजल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं होने के बाद आज थोड़ी बढ़त हुई है। आज सिर्फ पेट्रोल की कीमत बढ़ी है और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आज पेट्रोल की कीमत में 6 पैसे का इजाफा हुआ है।

लिहाजा दिल्ली में पेट्रोल 82.22 रुपये प्रति लीटर और डीजल  78.87 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल 89.60 रुपए प्रति लीटर और डीजल 78.42 रुपए प्रति लीटर की दर से मिल रहा है।

क्यों बढ़ रहे हैं दाम?

पिछले कुछ सप्ताह से पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। सरकारी तेल कंपनियां (इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम) पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के लिए डॉलर के अनुपात में रुपए की गिरती कीमत और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की महंगाई को जिम्मेदार बता रही हैं।

इस साल 1 जनवरी से रुपए की तुलना में डॉलर 8.63 रुपए महंगा हुआ है। यह रुपए के वैल्यू में 13.5 प्रतिशत गिरावट है।

गडकरी ने माना आम जनता है परेशान

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नीति गडकरी ने मंगलवार को स्वीकार किया कि पेट्रोल, डीजल की कीमतें काफी ऊंची हो चुकी हैं और इनसे जनता परेशान हो रही है।

गडकरी ने तीसरे ब्लूमबर्ग इंडिया इकनॉमिक फोरम को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘एक चीज है कि ईंधन के दाम काफी ऊंचे हैं। यह एक ऐसी स्थिति है जबकि लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।’’

गडकरी ने कहा कि उन्हें बताया गया है कि इस बात की संभावना है कि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दाम नीचे आएंगे। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि उन्हें यह सूचना किस स्रोत से मिली है। परभनी, नन्दरबार, नांदेड़, लातूर, जलगांव, बीड़, औरंगाबाद और रत्नागिरी जैसे शहरों में रविवार को पेट्रोल का दाम 90 रुपये लीटर को पार कर गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement