Advertisement

पाकिस्तान ने किया गजनवी मिसाइल का परीक्षण, जमीन पर 290 किमी तक कर सकती है मार

कश्मीर मुद्दे पर भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव जारी है। इस बीच पाकिस्तान ने बुधवार रात बैलेस्टिक मिसाइल...
पाकिस्तान ने किया गजनवी मिसाइल का परीक्षण, जमीन पर 290 किमी तक कर सकती है मार

कश्मीर मुद्दे पर भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव जारी है। इस बीच पाकिस्तान ने बुधवार रात बैलेस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण किया। यह जमीन से जमीन पर 290 किलोमीटर तक मार कर सकती है। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता आसिफ गफूर ने गुरुवार को ट्विटर पर मिसाइल टेस्ट की जानकारी दी। गफूर ने ट्वीट किया कि गजनवी मिसाइल के परीक्षण को लेकर प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने बधाई दी है।

तीन महीने पहले शाहीन का परीक्षण किया था

इसी साल मई के आखिर में पाकिस्तान ने शाहीन-2 मिसाइल का परीक्षण किया था। यह भी जमीन से जमीन पर मार करने वाली बैलेस्टिक मिसाइल है। जनवरी में हमारे पड़ोसी देश ने नस्र मिसाइल का टेस्ट किया था। इस दौरान पाक सेना ने एक बयान में कहा था- नस्र हमारे पड़ोस में मौजूद किसी भी बीएमडी (बैलेस्टिक मिसाइल डिफेंस) को तबाह कर सकती है।

भारत के पास अग्नि और ब्रह्मोस

भारत के पास 9 तरह की ऑपरेशनल मिसाइल हैं। इनमें अग्नि-3 भी शामिल है, जिसकी रेंज 3 से 5 हजार किलोमीटर है। इसके अलावा हमारे पास बैलेस्टिक ब्रह्मोस मिसाइल है। इसकी रेंज 300 किमी है। ये एक क्रूज मिसाइल है। ये बिना पायलट वाले किसी भी लड़ाकू विमान की तरह होती है। ये जमीन की सतह से काफी करीब उड़ान भर सकती है। दुश्मन के रडार इसे पकड़ नहीं पाते।

अग्नि 5 इंटर कॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल है। ये पूर्व में चीन और फिलीपींस और पश्चिम में इटली तक मार कर सकती है। इसकी जद में पूरा पाकिस्तान, अफगानिस्तान, इराक, ईरान और करीब आधा यूरोप है। ये सिर्फ 20 मिनट में चीन पहुंच सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad