Advertisement

अब पाक आर्मी चीफ जनरल बाजवा ने दोहराई शांति की बात, बोले- भारत, पाकिस्तान के लिए अतीत को भूलकर आगे बढ़ने का समय

इमरान सरकार के बाद अब पाकिस्तान सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने गुरुवार को कहा कि यह भारत और...
अब पाक आर्मी चीफ जनरल बाजवा ने दोहराई शांति की बात, बोले- भारत, पाकिस्तान के लिए अतीत को भूलकर आगे बढ़ने का समय

इमरान सरकार के बाद अब पाकिस्तान सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने गुरुवार को कहा कि यह भारत और पाकिस्तान के लिए ‘‘अतीत को भूलने और आगे बढ़ने’’ का समय है। उन्होंने कहा कि दोनों पड़ोसी देशों के बीच शांति से दक्षिण और मध्य एशिया में विकास की संभावनाओं को ‘‘ खोलने’’ में मदद मिलेगी।

इस्लामाबाद सुरक्षा वार्ता को संबोधित करते हुए जनरल बाजवा ने कहा कि विवादों के कारण क्षेत्रीय शांति और विकास की संभावना अनसुलझे मुद्दों के कारण हमेशा बंधक रही है। मेरा मानना है कि यह समय अतीत को भूलने और आगे बढ़ने का है। बता दें कि पिछले महीने भारत ने कहा था कि वह पाकिस्तान के साथ आतंक, बैर और हिंसा मुक्त माहौल के साथ सामान्य पड़ोसी संबंध की आकांक्षा करता है। इसकी जिम्मेदारी पाकिस्तान पर है कि वह आतंकवाद और शत्रुता मुक्त माहौल तैयार करे।

जनरल बाजवा ने कहा, ‘‘हमारे पड़ोसी को खास तौर पर कश्मीर में एक अनुकूल वातावरण बनाना होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इनमें सबसे अहम मुद्दा कश्मीर का है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि शांतिपूर्ण तरीकों के माध्यम से कश्मीर विवाद के समाधान के बिना इस क्षेत्र में शांति की कोई भी पहल सफल नहीं हो सकती है।

बाजवा के बयान से एक दिन पहले प्रधानमंत्री इमरान खान ने यही बयान दिया था। उन्होंने बुधवार को कहा था कि उनके मुल्क के साथ शांति रखने पर भारत को आर्थिक लाभ मिलेगा। इससे भारत को पाकिस्तानी भू-भाग के रास्ते संसाधन बहुल मध्य एशिया में सीधे पहुंचने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा था, ‘‘भारत को पहला कदम उठाना होगा। वे जब तक ऐसा नहीं करेंगे, हम ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement